टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023

टाटा एक ऐसा brand है जिसका नाम सुनते ही लोगों में विश्वास पैदा हो जाता है। Investor पुराना हो या नया हर कोई टाटा की कंपनी में निवेश करना पसंद करता है। NSE पर टाटा के लगभग 17 शेयर listed है जिनमें से कुछ के price high तो कुछ के निम्न है। अगर आप टाटा का सबसे सस्ता शेर 2023 ढूंढ रहे हैं तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों, अगर आप का budget कम है और आप निवेश करने के लिए टाटा कंपनी का सस्ता share खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023 कौन सा है। इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को पूरा अवश्य पढ़े। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं –

टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023

नीचे हमने टाटा के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट दी है। जिसमे आप कम पैसे से भी अपना investment शुरू कर सकते हैं –

Tata coffee Ltd

यह कंपनी चाय और कॉफी से संबंधित product बनाती है। यह tata consumer की सब्सिडियरी कंपनी है। टाटा कॉफी लिमिटेड का market cap 4000 करोड़ है। यह कंपनी 1922 में स्थापित हुई थी और इसका headquarter बेंगलुरु में है।

टाटा कॉफी दक्षिण भारत में 19 coffee asset के मालिक है। यह कर्नाटक के हसन जिले, चिकमगलूर, कोडागु और तमिलनाडु के बालपराई जिला में फैली हुई है। टाटा कंपनी विश्व की सबसे बड़ी integrated कॉफी बागान कंपनी है।

यह कंपनी अपने सभी product segment में प्रोडक्शन से लेकर trading तथा distribution तक के सभी काम खुद ही handle करती है। इसका मुख्य मकसद अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को maintain करना है और अपने प्रोडक्शन के खर्च को कम रखना है।

सकारात्मक बिंदु :-

  • Debt फ्री कंपनी
  • अंतिम 3 वर्ष में कंपनी की 12.47% की प्रॉफिट क्रोध
  • बिजनेस नेचर और भौगोलिक आधार पर diversified बिजनेस

Tayo rolls Ltd

यह कंपनी टाटा स्टील की subsidiary कंपनी है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर जमशेदपुर में स्थित है। आज के समय में टाटा कंपनी का यह सबसे सस्ता share है। यह share आपको ₹100 से भी कम दाम पर मिल जाएगा। Tayo rolls भारत की सबसे बड़ी रोल उत्पादक कंपनियों में से एक है।

यह कंपनी अपने rolls को प्लांट्स फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री और रबड़ टेक्सटाइल इंडस्ट्री को सप्लाई करती है। Tayo rolls ltd स्मॉल कैप कंपनी है। इसका वर्तमान मार्केट कैप 100cr से नीचे है। टाटा  कंपनी की यह subsidiary आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है। इस कंपनी में निवेश करना risky हो सकता है। अतः आप इसमें सोच समझ कर ही निवेश करें।

Rallis India Ltd

यह भी टाटा कंपनी का एक सस्ता share है। यह टाटा केमिकल की सब्सिडियरी कंपनी है। Rallis India Ltd कृषि रसायन और कीटनाशक क्षेत्र में काम करती है। यह कंपनी small cap कंपनी है। इसका मार्केट केपीटलाइजेशन 4000 cr के आसपास है।

वर्तमान समय में यह share आपको 210 रुपए के आसपास मिल जाएगा। पिछले 5 सालों में कंपनी का sales growth और ROE ठीक-ठाक रहा है। यह एक profit making कंपनी है। इस कंपनी का risk प्रोफाइल भी बढ़िया है। Rallis India Ltd वर्चुअल debt फ्री कंपनी भी है। भारत के बड़े बड़े निवेशकों ने भी इसमें निवेश किया है।

Tata power Ltd

Tata power टाटा ग्रुप की ही एक इंटीग्रेटेड पावर कंपनी है। यह पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन और पावर ट्रेडिंग बिजनेस का काम करती है। टाटा पावर कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी के व्यापार में भी है जो कि EV चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए काम करती है। इस कंपनी ने 2017 में अपना पहला पब्लिक चार्जिंग स्टेशन launch किया था। इसका लगभग 53% हिस्सा tata power company के पास है।

Positive points :-

  • इसके प्रमोटर होल्डिंग 33% से बढ़कर 46.86% तक पहुंच गई है।
  • आने वाले समय में अधिकतर मार्केट शेयर capture करने की उम्मीद रखती है।
  • पिछले 5 सालों में ऑपरेटिंग मार्जिन 27.48% का रहा है।
  • कंपनी की sales growth अच्छी हो रही है।

Tata motors

टाटा मोटर्स की स्थापना 1945 में की गई थी। इस कंपनी को पहले टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी के नाम से जाना जाता था। इसका हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है। टाटा मोटर्स का शेयर प्राइस 450 के आसपास ट्रेड कर रहा है।

यह एक लार्ज कैप कंपनी है। इसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ से भी ज्यादा का है। टाटा मोटर्स पैसेंजर कार, बस, कोच, वैन, ट्रक, लग्जरी कार, स्पोर्ट्स कार इत्यादि बनाती और बेचती है।

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल segment मे भी कार्य कर रही है। वर्तमान समय में कंपनी के ऊपर खर्चा है परंतु जिस हिसाब से कंपनी की सेल्स बढ़ रही है उसके हिसाब से इसका भविष्य बढ़िया नजर आ रहा है।

The Indian hotels company ltd

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1828 में की गई थी। इसका मुख्यालय भी महाराष्ट्र में स्थित है। साल 1903 में इस कंपनी ने अपना पहला होटल द ताज महल पैलेस एंड टावर मुंबई खोला था। वर्तमान समय में इस कंपनी का स्टॉक 250 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है।

यह टाटा ग्रुप के subsidiary कंपनी के रूप में काम करती है। कंपनी बाजार पुजीकरण के अनुसार दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी है। यह कंपनी होटल, रिजॉर्ट, पैलेस, जंगल सफारी इन फ्लाइट कैटरिंग सेवाएं और सपा इत्यादि ऑफर करती है। इस कंपनी को कॉविड के दौरान काफी नुकसान हुआ था परंतु भविष्य में इसके sales rate बढ़ने के काफी अच्छे chance है।

टाटा का share कैसे खरीदें?

यदि आप टाटा कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं तो यह आप दो तरीकों से खरीद सकते हैं :- पहला ब्रोकर की मदद से और दूसरा स्वतः ऑनलाइन।

यदि आप ब्रोकर की मदद से शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ब्रोकर के पास demate अकाउंट खुलवाना होगा। अपनी सभी फॉर्मेलिटी को पूरी करने के बाद आप ब्रोकर के द्वारा सुझाए गए तरीके से टाटा का share आसानी से खरीद सकते हैं। यदि आप नए शेयर मार्केट नहीं सीखा है तो आप ब्रोकर की मदद से ही शेयर खरीदें क्योंकि उनके पास अनुभवी लोग होते हैं जो आपके पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करते हैं।

दूसरा आप ऑनलाइन खुद से टाटा का शेयर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी ब्रोकर की app जैसे zerodha, groww, dhan इत्यादि में डीमैट अकाउंट open करवाना होगा। अपनी kyc कंप्लीट करके आप analysis करके किसी भी समय टाटा का कोई भी शेयर खरीद सकते हैं और कभी भी profit मे बेच सकते हैं।

FAQ

Q. 1 टाटा का सबसे सस्ता share कौन सा है?

Ans. Price के अनुसार देखा जाए तो tayo rolls ltd सबसे सस्ता है।

Q. 2 टाटा का कौन सा share लाभांश के लिए सबसे अच्छा है?

Ans. टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज लाभांश के अनुसार टाटा का सबसे अच्छा share है।

Q. 3 टाटा स्टील 2023 में कितना लाभांश देगी?

Ans. मार्च 2023 को समाप्त हुए साल के लिए टाटा स्टील ने 360% का इक्विटी लाभांश घोषित किया था जो कि ₹3.6 पैसे प्रति शेयर है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आपने इस लेख के माध्यम से जाना की टाटा कंपनी का सबसे सस्ता share 2023 कौन सा है। हम उम्मीद करते हैं कि आपके द्वारा खोजी जा रही जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप किसी अन्य share के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं, हम जल्दी आपके द्वारा सुझाए गए टॉपिक पर लेख प्रस्तुत करेंगे।

ऊपर दिए गए लेख से संबंधित यदि कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इसे शेयर करें और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

Leave a comment