व्रत में खाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी है?

नमस्कार दोस्तों यदि आप हिंदू समाज से हैं या फिर हिंदू धर्म के अंतर्गत मान्यता रखते हैं, तो एक हिंदू समाज के लिए या फिर हिंदू के लिए वक्त काफी महत्वपूर्ण होता है, तथा उसके जीवन में इसका काफी महत्वपूर्ण योगदान रहता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि हमें भारत के अंतर्गत बहुत सारी चीजों को खाने में पाबंदी होती है। तो ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि व्रत में खाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी होती है ,यानी कि वर्त के दौरान हम किन-किन प्रकार की सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

तो इस विषय के बारे में यदि आपको कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं, कि वर्त के दौरान आप किन-किन प्रकार की सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

व्रत में खाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी है?

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि हमें व्रत के दौरान खाने में अलग-अलग प्रकार की चीजों पर पाबंदी होती है, तो ऐसे में यदि सब्जियों की बात की जाए, तो आप कुछ प्रकार की सब्जी खा सकते हैं, तथा कुछ प्रकार की सब्जियां खाने में आपको पाबंदी होती है। तो ऐसे में यदि एक वर्त के अंतर्गत खाई जाने वाली सब्जियों की बात की जाए तो उनकी सूची के अंतर्गत आलू, शकरकंद, लौकी, टमाटर, अदरक, गाजर, खीरा और कच्चा केला या पपीता का नाम आता है।

व्रत में खाने वाली 29 सब्जियों के नाम

vrat mein kya kya kha sakte hain
व्रत में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं | vrat mein kya kya kha sakte hain
Vegetable name in HindiVegetable name in English
आलूPotato
लौकीBottle gourd
कद्दूPumpkin
ककड़ीCucumber
साबूदानाsago
हरी धनियाCoriander leaves
हरी मिर्चGreen chilli
लाल मिर्चRed chilli
काली मिर्चBlack paper
गाजरCarrot
सिंघाड़ाWater chestnut
शकरकंदSweet potato
राजगीराAmaranth
अदरकGinger
जीराCumin
कच्चा केलाUnripe Banana
कच्चा पपीताUnripe Papaya
नींबूLemon
अरबीArbi
महुआMahua
कच्चे आमUnripe Mango
इमलीTamarind
मीठी नीमKari patta
लेमन घासLemon grass
आंवलाAmla
पुदीनाMint
सौंफFennel
अजवाइनAjwain
बैचान्दीBaichandi

नवरात्रों के व्रत के अंतर्गत कौन कौन सी सब्जियों को खाया जा सकता है?

नवरात्रि के व्रत हमारे जीवन के अंतर्गत काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं, तो ऐसे में बात की जाए कि इन व्रत के दौरान आप कौन-कौन सी प्रकार की सब्जियों को खा सकते हैं, तो उनकी सूची के अंतर्गत मुख्य रूप से गाजर खीरा काकड़ी और लौकी जैसी सब्जियों का नाम आता है, इन प्रकार की सब्जियों को आप बिना किसी की चिंता के खा सकते हैं।

एक व्रत का क्या महत्व होता है?

व्रत धारण करना हिन्दू धर्म का एक प्रमुख अंग है। इसका महत्व आध्यात्मिक एवं शारीरिक दोनों ही होता है।

व्रत रखने से एक व्यक्ति अपनी इंद्रियों को नियंत्रित कर सकता है और मन को शांत रख सकता है। इससे मनुष्य आत्मा को प्रशांत रखता है जो आत्मा के शुद्धिकरण में मदद करता है।

व्रत रखने से शरीर को भी फायदा होता है। इससे शरीर का पाचन तंत्र सुधरता है और शरीर के विभिन्न अंगों को आराम मिलता है। व्रत रखने से शरीर की ऊर्जा की मात्रा बनी रहती है जिससे शरीर में स्थायी रूप से ऊर्जा का भंडार होता है।

व्रत रखने से समाज में समझदारी एवं समरसता का भाव उत्पन्न होता है। व्रत रखने से मनुष्य अपनी जिम्मेदारियों का आभास करता है जो उसके परिवार एवं समाज के प्रति होते हैं। इससे समाज में समरसता एवं सद्भाव का माहौल बना रहता है।

इसलिए, व्रत धारण करना आध्यात्मिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

निष्कर्ष

तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको विस्तार से बताया है कि आप वृत्त के अंतर्गत कौन कौन सी व्रत में कौन-कौन सी सब्जी खा सकते हैं | upwas me kya khana chahiye कर सकते हैं, इसके अलावा हमने आपको वृत से संबंधित अलग-अलग प्रकार के विषयों के बारे में भी जानकारी दी है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको अपने सवाल के बारे में जानकारी मिल गई होगी तथा आपको इसके माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला होगा।

HomepageClick Hear