अधातु किसे कहते हैं? अधातु की परिभाषा, उदाहरण, गुण एवं उपयोग

नमस्कार दोस्तो, अधातु विज्ञान विषय काय काफी महत्वपूर्ण टॉपिक होता है, आपने अक्सर इस टॉपिक के बारे में तो जरूर पढ़ा होगा। दोस्तों क्या आप जानते है, कि अधातु किसे कहते हैं,अधातु की परिभाषा क्या होती है, इसके अंतर्गत कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं, एवं अधातु का उपयोग कहां कहां पर किया जाता है। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि अधातु किसे कहते हैं, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

अधातु किसे कहते हैं?

पैदा तो उस तत्व को कहा जाता है, जो आघातवर्धनीय एवं त्नय नहीं होता है, जबकि भूंगुर होता है।

उदाहरण:- ऑक्सीजन, सल्फर, क्लोरीन, ब्रोमीन आदि ।

अधातू के गुण

दोस्तों किसी भी अधातु के अंतर्गत निम्न अलग-अलग प्रकार की गुण पाए जाते हैं:-

adhatu padarth kaun sa hai

  • अधातु के अंतर्गत कोई भी प्रकार की चमक नहीं पाई जाती है।
  • सभी प्रकार के अधातु उस्मा एवं विद्युत के कुचालक होते हैं।
  • अधातु किसी भी प्रकार की धमनी उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • सभी अधातु के गलनांक तथा क्वथनांक निम्न होते हैं।
  • अधातु मुख्य रूप से विद्युत ऋण आवेशित होते हैं।
  • सामान्य ताप पर धातु गैस अवस्था में या फिर ठोस अवस्था के अंतर्गत पाए जाते हैं।
  • सभी अधातु अधिकांश तौर पर भंगुर होते हैं।

अधातु के उपयोग

दोस्तों अलग-अलग क्षेत्रों के अंतर्गत धातुओं का निम्न प्रकार से उपयोग किया जाता है :-

  • क्लोरीन धातु का उपयोग कीटनाशकों को नष्ट करने के लिए काफी ज्यादा किया जाता है।
  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं, कि सल्फ्यूरिक अमल काफी महत्वपूर्ण अमल माना जाता है, तथा इसका उपयोग भी काफी ज्यादा किया जाता है, तो इसका निर्माण सर्फर अधातु के द्वारा ही किया जाता है।
  • फोटोग्राफी के अंतर्गत भी सिल्वर नाइट्रेट अधातु का काफी अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है।
  • कुछ अधातु का उपयोग आभूषणों के अंतर्गत तथा घायलों के अंतर्गत भी किया जाता है, जिसके अंतर्गत हीरा जैसे अधातु का नाम शामिल है।
  • इसके अलावा nitric अमल बनाने के लिए नाइट्रिक अधातु का उपयोग किया जाता है ।

अधातु के कुछ अपवाद

दोस्तों अधातु से जुड़े कुछ अपवाद भी होते हैं, जिनके बारे में आपको भी नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

  • जैसा कि हमने आपको बताया कि अधातु अधिकांश तौर पर विद्युत ऋण आवेशित होते हैं, लेकिन हाइड्रोजन अधातु ऐसा अधातु है जो विद्युत आवेशित होता है।
  • अधिकांश अधातु कठोर नहीं होते हैं, वह काफी मुलायम होते हैं जबकि हीरा एक ऐसा धातु है, जो पृथ्वी पर मौजूद सबसे कठोर चीज है।
  • अधातु के अंतर्गत कोई भी चमक नहीं पाई जाती है, लेकिन हीरा, आयोडीन एवं ग्रेफाइट जैसे अदालतों के अंतर्गत काफी मात्रा में चमक पाई जाती है।
  • सामान्य ताप पर मुख्य रूप से अधातु गैस अवस्था के अंतर्गत या फिर ठोस अवस्था के अंतर्गत पाए जाते हैं, लेकिन ब्रोमीन एक ऐसा धातु है, जो सामान्य ताप के अंतर्गत द्रव अवस्था में पाया जाता है।

तो दोस्तों यह कुछ अधातु से जुड़े अपवाद हैं, जिनके बारे में हमने आपको यहां पर विस्तार से जानकारी दी है।

Also read:

प्रोटॉन की खोज किसने की थी क्रोमोसोम की खोज किसने की थी?
इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की जीरो की खोज किसने की थी?
Solar system की खोज किसने की और कब? इलेक्ट्रॉन किसे कहते हैं? खोज, आवेश और मुक्त इलेक्ट्रॉन
केन्द्रक की खोज किसने की थी? गणित की खोज किसने की थी?

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि अधातु किसे कहते हैं, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत अधातु से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि अधातु किसे कहा जाता है, अधातु की परिभाषा क्या होती है, इन अधातु के अंतर्गत कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं, इसके अलावा धातु का उपयोग कहां कहां पर किया जाता है, इसके अलावा हमने आपको यहां पर या धातु से जुड़े कुछ अपवाद भी शेयर किए हैं।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं

FAQ

धातु और अधातु में क्या अंतर है?

धातुएँ सामान्यतः कठोर होती हैं। अधातुएँ धातुओं की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक कोमल होती हैं। वे कमरे के तापमान पर ठोस और तरल अवस्था में मौजूद होते हैं। अधातु ठोस, द्रव या गैस किसी भी अवस्था में रह सकते हैं।

कुल कितने धातु है?

आवर्त सारणी में 118 तत्वों में से लगभग 91 धातुएँ हैं, बाकी गैर-धातुएँ और उपधातुएँ हैं।

पृथ्वी में कितने धातु हैं?

पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी पदार्थ तत्वों से बने हैं। अभी तक लगभग 112-15 तत्वों का पता चला है जो पृथ्वी पर लगभग सभी पदार्थों का निर्माण करते हैं, जिनमें से लगभग 80 तत्व धातु हैं और शेष अधातु या उपधातु हैं।

HomepageClick Hear