ब्लडी मैरी की कहानी | bloody mary full story in hindi

दोस्तों आपने बचपन में Bloody Mary की कहानी जरूर पढ़ी होगी। यह कहानी अत्यंत ही रोचक है, और हमें काफी महत्वपूर्ण शिक्षा भी देती है, जिसका मुख्य उद्देश्य हमें ‘निजी विचारों वह सोच को लेकर अन्य लोगों पर दबाव नहीं बनाना चाहिए’, इसकी शिक्षा देते हैं।

क्या आप जानते हैं कि Bloody Mary की कहानी कौन सी थी? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आजकल एक में हमारे साथ अंतर तक बनी रहिएगा, क्योंकि आज हम आपको Bloody Mary Real Story in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Bloody Mary कौन थी? (bloody mary kon thi)

Bloody Mary इंग्लैंड के राजा हेनरी जो कि सन 1509 से लेकर 1547 तक इंग्लैंड के राजा हुआ करते थे, उनकी बेटी का नाम था। उनकी बेटी का नाम Bloody Mary नहीं था बल्कि केवल Mary था।  हेनरी के मर जाने के पश्चात इंग्लैंड की राजगद्दी Mary के नाम  पर कर दी गई, जिसके पश्चात  Queen Mary ने  अनेकों ऐसे खतरनाक कदम उठाए, जिससे उन्हें क्रूर Queen के तौर पर देखा जाने लगा और उनका नाम Bloody Mary बन गया।

Bloody Mary की कहानी क्या है? (bloody mary real story in hindi)

Bloody Mary की कहानी कुछ इस प्रकार है कि सन 1509 से लेकर के 1547 तक इंग्लैंड के राजा का नाम था, और उनकी अनेकों पत्नियां भी थी।  उनकी पहली पत्नी से उन्हें Mary नामक बेटी हुई थी तथा उनकी अगली Queen से उन्हें Elizabeth नाम की बेटी हुई थी।

bloody mary story in hindi language
बच्चों की भूतिया कहानी | bloody mary ki real story

किसी कारणवश राजा हेनरी को Mary ज्यादा पसंद नहीं थी, और Elizabeth को ही ज्यादा पसंद करते थे, और Mary इससे काफी गुस्सा हुआ करती थी। Mary जब भी हेनरी से कोई बात कहती यह कोई इच्छा प्रकट करती, तो उसकी इच्छा कभी भी पूरी नहीं होती। लेकिन जब 1547 में हेनरी राजा की मौत हो गई तो प्रजा की इच्छा के अनुसार 16वीं शताब्दी के दौरान हेनरी की पहली बेटी Mary कोई इंग्लैंड की राजगद्दी दे दी गई, और Mary इंग्लैंड की Queen के तौर पर विद्यमान हो गई।

लेकिन उस समय इंग्लैंड के हालात काफी मुश्किल समय से गुजर रहे थे और  कैथोलिक तथा प्रोटेस्टेंट  दो धर्मों के बीच में जंग छिड़ गई थी। Mary यह चाहती थी कि इंग्लैंड में केवल एक ही धर्म हो और सभी लोग केवल एक धर्म को माने। लेकिन लोगों ने ऐसा करने से मना कर दिया इसलिए जिन-जिन लोगों ने Mary की बात को मानने से इनकार किया, Mary ने उन्हें मौत की सजा दे दी।

मौत की सजा देने के लिए वह लोगों को जिंदा जलाने का काम करने लगी। और इसके कारण उससे लोग नफरत करने लगे। एक वक्त परीक्षा भी कहा जाता था कि Queen Mary जवान लड़कियों के खून से नहाती है, जिसके कारण वह ज्यादा लंबे समय तक जमा कर सकती है, और  इस बात पर लोगों ने आंखें बंद करके भरोसा कर लिया।

लेकिन एक समय पश्चात Mary की शादी हो गई और कुछ समय पश्चात यह खबर आई थी Queen गर्भवती हैं, और जल्दी राज्य को नया राजा मिल सकता है। लोग इस बात से खुश हो गई कि जल्दी ही Mary  का राज खत्म हो जाएगा, और लोग फिर से सुख शांति से रह पाएंगे। लेकिन असामान्य तरीके से Queen के पेट में जहां पर बच्चा पल रहा था वह बच्चा अपने आप गायब हो गया, और Queen का पेट फिर से सामान्य हो गया।

वहां पर चर्चित में लोगों ने जब ओझा और तंत्र विद्या करने वाले लोगों से पूछा तो उन्होंने बताया कि Queen के पेट में कोई बच्चा नहीं बल्कि भूत आकर निवास करता था। इस प्रकार गांधी फिर से गर्भवती हो गई और वापस से उसे कोई बच्चा नहीं हुआ। इस घटना के कुछ दिनों पश्चात Queen का देहांत हो गया और हेनरी की छोटी बेटी Elizabeth को इंग्लैंड की Queen घोषित कर दी गई।

इस कहानी को Bloody Mary कहानी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस कहानी के अंतर्गत यह बताया गया है कि Bloody Mary अर्थात Queen Mary के द्वारा कितने खतरनाक और नृशंस अपराध किए गए। उसने लोगों को जिंदा दिल जला दिया।

Bloody Mary की कहानी से क्या शिक्षा मिलती है?

Bloody Mary की कहानी से हमें दो चीजें सीखने को मिलती है कि जरूरी नहीं कि हमें जो चीज सही लगे वही सत्य हो, वही सही हो। सत्य वह भी हो सकता है जिसका अंदाजा हमें नहीं है। Bloody Mary की कहानी से हमें दूसरी शिक्षा मिलती है कि  हमें आंखें बंद करके किसी भी बात पर भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह भरोसा एक अंधविश्वास में बदलकर लोगों का जीवन प्रभावित कर सकता है।

Also read:

सिंगापुर की राजधानी क्या है? मणिपुर की राजधानी क्या है?
Cambodia की राजधानी कहां है? इंग्लैंड की राजधानी क्या है?
श्रीलंका की राजधानी का क्या नाम है? इराक की राजधानी क्या है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (ब्लडी मैरी की कहानी | story of bloody mary the true story in hindi) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

HomepageClick Hear