चीकू (Chiku) को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Chiku in english

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के फलों को खाया होगा, या फिर उनका इस्तेमाल किया होगा, चीकू भी उन्हीं में से एक होता है।  इसके अलावा चीकू बहुत से लोगों का सबसे फेवरेट फल भी होता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं। (chiku ko angreji mein kya kahate hain), यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि चीकू को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?, (chiku ko english mein kya bolate hain), इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (chiku ko english mein kya kahate hain)

अगर दोस्तों बात की जाए कि चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि चीकू को इंग्लिश भाषा के अंतर्गत कई अलग-अलग नामों से जाना चाहता है, जिसके अंतर्गत चीकू को इंग्लिश में Sapota, Naseberry, Sapodillo Plum और Achras Sapota कहा जाता है।

चीकू Sapota, Naseberry, Sapodillo Plum और Achras Sapota

चीकू का वैज्ञानिक नाम क्या है?

chiku fruit name in english
चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं | chiku fruit name in english

दोस्तों अक्सर कई परीक्षाओं के अंतर्गत चीकू के वैज्ञानिक नाम से संबंधित सवाल पूछा जाता है, जिसमें बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है, कि चीकू का वैज्ञानिक नाम क्या होता है, यदि आपको भी उसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि चीकू का वैज्ञानिक नाम मणिलकारा ज़ापोटा (Manilkara zapota) होता है।

चीकू के फायदे क्या होते हैं?

दोस्तों ने अनेक लोगों से यह सुना होगा, किसी को हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, तथा इससे हमारी सेहत को अनेक प्रकार की फायदे होते हैं, तो चीकू के माध्यम से हमारे शरीर को निम्न प्रकार के फायदे होते हैं :-

  1. दोस्तों चीकू हमारे शरीर के अंतर्गत फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है, तथा यह फाइबर का एक काफी अच्छा स्रोत है, क्योंकि चीकू के अंतर्गत फाइबर भरपूर मात्रा के अंतर्गत पाया जाता है, जिसके कारण वह कभी जैसी समस्याओं को दूर करने की क्षमता बढ़ाता है, इसके अलावा हमारे शरीर को अलग-अलग प्रकार के इंफेक्शन से बचाता है।
  2. इसके अलावा सर्दी जुखाम तथा खांसी जैसी बीमारियों से बचने के लिए भी चीकू आपने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यदि किसी भी व्यक्ति को काफी लंबे समय से खांसी है, तथा उसकी खांसी काफी पुरानी हो गई है, तो इस प्रकार की समस्याओं को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है।
  3. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चीकू काफी अच्छा होता है, जो उनकी कमजोरी को दूर करता है, इसके अलावा घबराहट ज्यादा चक्कर जैसी समस्याओं का भी निवारण करता है।
  4. चीकू हमारे शरीर के अंतर्गत ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित रखने में काफी सहायक होता है, इसके अलावा चीकू की पत्तियां तथा इसकी बुद्धि के अंतर्गत हमें ऐसे तत्व मिलते हैं, जो हमारे शरीर के अंतर्गत एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं, जो हमारे कैलेस्टमों लेवल को कम कर सकते हैं, इसके अलावा हमारे शरीर के वजन को कम करने में भी है, काफी सहायक होता है।
  5. चीकू कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए काफी सहायता प्रदान करता है। चीकू में एंटी ऑक्सीडेंट व फाइबर जैसे कई अलग-अलग प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं।

तो दोस्तों चीकू का सेवन करने से हमारे शरीर को यह अलग-अलग प्रकार के फायदे होते हैं।

Also read:

शिक्षा शास्त्र को इंग्लिश में क्या कहते हैं? हिरण को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
जीव विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं? राष्ट्रपति को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
हिंदी साहित्य को इंग्लिश में क्या कहते हैं?  बिल्ली को संस्कृत में क्या कहते हैं?
मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है? रासायनिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि चीकू फल को इंग्लिश में क्या कहते हैं,(chiku meaning in english) इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है

HomepageClick Hear