डिविडेंड क्या होता है आप को dividend कैसे प्राप्त होगा?

डिविडेंड क्या होता है – आपने अक्सर शेयर मार्केट में यह सुना होगा कि किसी कंपनी ने 100% , किसी ने 150%, तो किसी company ने 200% dividend दिया है। बड़े investor dividend से काफी अच्छा मुनाफा कमाते हैं। दुनिया के सबसे rich investor वारेन बुफे केवल एक कंपनी के dividend से हर साल 3000 cr से भी अधिक कमाते हैं। अब आपके मन में जरूर यह प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर share market मे मिलने वाला यह डिविडेंड होता क्या है, जो लोगों को अमीर बनाता है? और आप डिविडेंड कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों, डिविडेंड क्या होता है आप डिविडेंड कैसे प्राप्त करें? के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़े।

Dividend का हिंदी अर्थ क्या है? (Dividend meaning in Hindi)

Dividend का हिंदी मे अर्थ लाभांश होता है। लाभांश का हिंदी meaning होता है लाभ का अंश अर्थात profit का कुछ हिस्सा।

डिविडेंड क्या होता है?

Share market मे कम्पनी के द्वारा दिया जाने वाला dividend कंपनी के profit का वह हिस्सा होता है जो कंपनी अपने shareholder को अतिरिक्त लाभ के रूप में बांट देती है।

शेयर मार्केट में मौजूद केवल कुछ कंपनियां ही अपने निवेशक को dividend देती है और यह per share के हिसाब से दिया जाता है। dividend quarterly या फिर yearly मिलता है।

Dividend per share क्या होता है?

जैसा कि हमने ऊपर के लेख में जाना की कंपनी जब dividend देती है तो वह निवेशक के पास कंपनी के no of shares  के हिसाब से देती है। कंपनी के एक share पर दीये जाने वाला dividend को dividend per share अर्थात DPS कहा जाता हैं।

Example – मान लीजिए ITC कंपनी के आपके पास 200 शेयर है और कंपनी ₹20 per share के हिसाब से dividend बाँट रही है, तो इस प्रकार से आपकी dividend income 200× 20 = 4000 रुपए हुई।

Dividend yield क्या है?

Share price पर कंपनी जितने प्रतिशत का dividend देती है वह dividend yield कहलाता है।

यदि सरल शब्दों में समझें, तो dividend yield एक अनुपात होता है जो यह बताता है कि कंपनी ने एक शेयर पर investor को जितना dividend दिया है वह कंपनी के वर्तमान share price का कितना प्रतिशत है।

Dividend yield = dividend per share / current market price of a share

उदाहरण के तौर पर, यदि किसी कंपनी के share का price ₹200 है और उसने ₹5 रुपए per share के अनुसार dividend दिया है तो कंपनी का dividend यील्ड होगा:

(5/200 ) × 100 = 10%

Dividend कितने प्रकार के होते हैं?

dividend पांच प्रकार के होते हैं:

  • Cash dividend
  • Stock dividend
  • Scrip dividend
  • Property dividend
  • Liquidating dividend

अधिकतर कंपनी  investor को cash dividend के रूप में ही dividend बाँटती है, तो इसीलिए हम cash dividend के बारे में विस्तार से जानेंगे। Cash dividend दो प्रकार के होता है:- Interim dividend और final dividend

Interim dividend क्या होता है?

Interim dividend कंपनी साल के बीच में कभी भी दे सकती है, बल्कि इस dividend को कंपनी तीन से चार बार तक अपने निवेशकों में बांट सकती है, तो आप कह सकते हैं कि interim dividend को तिमाही आधार पर निवेशकों के बीच बँटा जाता है।

Final dividend क्या होता है?

Final dividend, कंपनी अपने investor को साल के आखिर में देती है अर्थात यह dividend annual basis पर मिलने वाला final dividend है।

Dividend कौन देता है?

Dividend देने का निर्णय company board of members और कंपनी के director का होता है। यदि उन्हें लगता है कि लाभांश का उपयोग बिजनेस को बढ़ाने में करना चाहिए, तो dividend नहीं दिया जाता है। Otherwise कम्पनी dividend निवेशकों के बीच बाँट देते है। dividend देने की घोषणा कंपनी annual general Meeting में करती है।

कौन सी कंपनियां dividend देती है?

वह कंपनियां जो profit में चल रही होती है, वह अपने निवेशक को हमेशा dividend देती है। जो कंपनियां loss में चल रही हो वह अपने निवेशक को dividend नहीं देती। बड़ी व mature कंपनी हमेशा डिविडेंड देती है।

कभी कोई कंपनी डिविडेंड नहीं देती क्योंकि वह अपने प्रॉफिट को अपने बिजनेस के growth में लगाना चाहती है और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जो कंपनी डिविडेंड नहीं देती वह अच्छी नहीं है। बल्कि वह अपने प्रॉफिट को अपने विकास में लगाती है जिस से कंपनी का प्रॉफिट बढ़ता है और इसका फायदा शेयर होल्डर को भी मिलता है।

आपको dividend कैसे प्राप्त होगा?

अब बात आती है कि आपको डिविडेंड कैसे प्राप्त होगा। तो जो भी कंपनी डिविडेंड देने वाली होती है उस कंपनी के जितने share आपके पास होंगे आपको उसी हिसाब से डिविडेंड मिलता है। मान लीजिए, किसी कंपनी के आपके पास 200 share है और वह ₹5 प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड देने वाली है तो इस हिसाब से आपको ₹1000 का डिविडेंड मिलेगा।

इसके लिए कंपनी पहले record date की announcement करती है। उस डेट से पहले आप डिविडेंड देने वाली कंपनी के share को खरीद लें। रिकॉर्ड डेट पर कंपनी इन्वेस्टर्स की लिस्ट निकालती है। उनकी लिस्ट में जिस भी इन्वेस्टर का नाम होगा वह उसे डिविडेंड देगी।

Dividend का formula

Dividend = current share prize × dividend yield × number of shares

Ticker tape के द्वारा Dividend कैसे check करे?

ticker tape के द्वारा dividend  चेक करने के निम्न step हैं:-

  • Ticker tape की website को visit करे।
  • अब Search stock पर क्लिक करे।
  • Company का नाम लिखकर सर्च करे।
  • अब आपके सामने उस share से जुड़ी सारी जानकारी show हो जाएगी।
  • थोड़ा नीचे scroll करने पर आप recent event मे dividend से जुड़ी सारी information प्राप्त कर सकते है।

Dividend से जुड़ी जरूरी बातें

  1. डिविडेंड हमेशा स्टॉक की face value पर मिलता है ना की share price पर।
  2. कभी भी dividend प्राप्त करने के लालच में कर्ज वाली कंपनियों में invest ना करें। 
  3. हमेशा stock की शेयर price history जरूर check करे।
  4. Dividend tax के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।
  5. dividend income से ज्यादा share price की growth पर ध्यान देना चाहिए।
  6. डिविडेंड देने के पीछे कंपनी के promoter का मकसद जरूर जाने।

FAQ

Q. 1 Dividend income क्या होती है?

Ans. शेयर मार्केट में dividend income वह होती है जो share रखने पर मिलती हैं अर्थात आपके पास जितने shares होंगे, उसी हिसाब से आपको dividend इनकम मिलेगी।

Q. 2 Dividend कैसे मिलता है?

Ans. जो कंपनी dividend दे रही है, आपके पास उस कंपनी के शेयर होना जरूरी होता है।

Q. 3 प्रति share लाभांश की गणना कैसे करे?

Ans. Current market prize × dividend yield × dividend per share

Q. 4 dividend का क्या काम होता है?

Ans. dividend का मुख्य काम share holder को फायदा पहुंचाना होता है अर्थात कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा investor तक पहुंचाने के लिए dividend उपयोग करते हैं।

Q. 5 सबसे ज्यादा dividend देने वाली कंपनी कौन सी है?

Ans. सबसे ज्यादा dividend सरकारी कंपनियां ही देती है जिसमें coal India, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और ONGC जैसी कंपनियां शामिल है।

Q. 6 Dividend कब मिलता है?

Ans. किसी भी कंपनी के द्वारा डिविडेंड तब दिया जाता है जब कंपनी को प्रॉफिट हुआ हो और वह अपने प्रॉफिट का हिस्सा अपने निवेशको के साथ share करना चाहती हो।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज इस लेख में हमने आपको डिविडेंड क्या होता है आप को dividend कैसे प्राप्त होगा? इसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है कि dividend से जुड़ी हुई जानकारी पाकर आप संतुष्ट होंगे।

यदि इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर शेयर मार्केट से संबंधित किसी भी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

HomepageClick Hear