Free Fire का मालिक कौन है? | Free Fire Ka Malik Kaun Hai

Free Fire का मालिक कौन है? | Free Fire Ka Malik Kaun Hai

दोस्तो आज हम जानेंगे की फ्री फायर का मालिक कौन है? और फ्री फायर किस देश की गेम है? वर्तमान समय में सबके पास अपने अपने स्मार्टफोन है यहां तक के काम उम्र के बच्चे के पास भी अपने अपने स्मार्टफोन है सारे मोबाइल यूजर अपने खाली समय में गेम्स खेलते है और अभी के समय में ऑनलाइन गेमिंग काफी प्रचलित हुई है पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन गेमिंग ने अपनी सारी सीमा पार करदी है और यह ज्यादातर सिर्फ 2 गेम्स की वजह से है एक फ्री फायर और दूसरा पबजी (BGMI) दोस्तो ये दोनो गेम्स भारत सरकार ने कुछ सिक्युरिटी कारणों की वजह से बैंड कर दिए थे।

दोस्तो गेमिंग का मार्केट आज भारत में काफी बड़ा हो चुका है कई लोग यूट्यूब पर गेमिंग विडियोज डाल कर काफी पैसा भी कमाते है। भारत जो युवा का देश है और यहां गेमिंग खेलने वालो की तादात बहुत ज़्यादा है आप कही भी गली नुक्कड़ पे नजर करना दिन में रात में कभी भी आपको कही न कही गेम्स खेलते हुए बच्चे आपको जरूर मिलेंगे। भारत में गेमिंग काफी बढ़ चुकी है और इनके बड़ने का कारण भी आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले हम यह जानलेटे है की फ्री फायर का मालिक कौन है?

फ्री फायर का मालिक कौन है?

करोडो लोग दिन रात खेलने वाली गेम बनाने वाला बंदा भी सीधी सी बात है काफी इंटेलिजेंट होगा।फ्री फायर के मालिक का नाम Forrest Li है और इनका जन्म चाइना में हुआ था। Forrest Li Garena कंपनी के फाउंडर है और Garena कंपनी ने ही फ्री फायर गेम को बनाया है। दोस्तो Garena कंपनी ने फ्री फायर के पहले भी कई गेम्स बनाए उसके बाद उन्हें फ्री फायर जैसी बड़ी सफलता हाथ लगी। Garena कंपनी फ्री फायर के बाद ही लोगो के सामने आया और इसके पीछे फॉरेस्ट ली और उनकी कम्पनी की काफी मेहनत है।

garena free fire company ka malik kaun hai

Garena सिंगापुर स्थित कम्पनी है जिसकी शुरुआत 2009 में हुई थी। फ्री फायर के अलावा काफी गेम्स बनाए है लेकिन भारत में वो सारे गेम्स उपलब्ध नहीं है। Arena of Valor, Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends ये सारी गेम्स Garena ने बनाए है। दोस्तो फ्री फायर को 111 डॉट्स स्टूडियो ने बनाया है और Garena फ्री फायर का पब्लिशर है।फ्री फायर ने 2019 नवंबर तक 1 बिलियन डॉलर की कमाई कर ली है।

फ्री फायर किस देश की गेम है?

दोस्तो फ्री फायर काफी ट्रेंड में है और हर छोटा बड़ा सब यह गेम के पीछे पागल है तो यह सवाल लाजमी है की इतनी बढ़िया गेम किस देश की है तो फ्री फायर गेम सिंगापुर देश की फ्री फायर को लेकर बार बार लोग यह कहते है की ये गेम चीन का है लेकिन यह बिल्कुल गलत है जैसा हमने फ्री फायर का मालिक कौन है उसमे देखा की इसके मालिक Forrest Li है जिनका जन्म चाइना में हुआ था लेकिन उसके बाद वे सिंगपुर आ चुके थे इस वजह से फ्री फायर चाइनीज गेम नही है। फ्री फायर गेम को 111 dots Studio ने बनाया था और प्ले स्टोर एवं उनकी वेबसाइट पर Garena यानी फॉरेस्ट ली की कंपनी ने किया था। दोस्तो काफी सारे अमीर लोग चाइना में है और वो इसी तरह चाइना छोड़कर अन्य देश जैसे अमरीका और सिंगापुर जाकर अपनी कंपनी की शुरुआत करते है।

free fire ka malik ka naam kya hai

फ्री फायर को शुरुआत 30 सितंबर 2017 को सिंगापुर की गरेना कंपनी ने की थी। गेम्स के लॉन्च होने के बाद धीमे धीमे यह गेम काफी प्रचलित होता चला गया और सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले गेम्स की सूची में समावेश हो गया। दोस्तो Garena कंपनी की शुरूआत 2009 में हुई उसके बाद काफी गेम्स बनी लेकिन उन्हें असली सफलता सन 2017 में फ्री फायर लॉन्च के बाद ही मिली। फ्री फायर को 2019 में गूगल की तरफ से सबसे पसंदीदा गेम का पुरुष्कार मिला था। अभी तक फ्री फायर गेम को कुल 50 करोड़ से अधीक डाउनलोड्स हो चुके है।

फ्री फायर गेम कितना कमाती है?

फ्री फायर गेम के करोड़ों एक्टिव यूजर्स है जो हर रोज यह गेम् को खेलते है।फ्री फायर कई तरह से पैसा कमाती है। बैटल रॉयल गेम्स में फ्री फायर टॉप पे है और पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका उसमे नए नए अवतार, बंदूक की स्किन, डायमंड से और काफी चीजे खरीदी जा सकती है। फ्री फायर ज्यादा पैसे इसलिए बनाता है क्युकी उसमे कम पैसे में भी आप काफी सारी चीजे खरीद सकते है और यह छोटी रकम होने के कारण खेलने वाले को ये रकम ज्यादा नहीं लगता और वो ज्यादा से ज्यादा चीज कहरीदने लगता है जिससे अंत में कंपनी को फायदा होता है।

भारत की बात करे तो 30 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है अगर हम एक अंदाजा लगाया की 10% भी 100 रुपए खर्च करते हैं दिन का तो 1 बिलियन से ज्यादा रुपए कमाती है। फ्री फायर इन स्टोर के अलावा स्पॉन्शर जैसे की आपको विडियोज दिखाए जाते है उसके बदली कुछ फ्री गिफ्ट्स मिलते है तो जो वीडियो आपको। दिखाया जाता है उसके भी कंपनी करोड़ों रूपए कमाती है। स्पोंशर के अलावा कंपनी कई सारे प्रमोशन करती है कोई डिवाइस को प्रमोट करना या कोई और चीज यूजर को सजेस्ट करनेके भी फ्री फायर करोड़ों में चार्ज लेती है।इस तरह से दोस्तो Garena दिन के करोड़ों रुपए कमाती है।

free fire ka owner kaun hai

फ्री फायर गेम इतना फेमस क्यों हुआ?

दोस्तो फ्री फायर गेम की शुरुआत 2017 में हुई और 2019 में सबसे ज्यादा पसंद होने वाला गेम बन गया।फ्री फायर के फेमस और सफल होने के पीछे 2 वजह थी पहला ये की pubg मोबाइल भारत में प्रचलित होने लगा था लेकिन यह गेम सारे फोन में नही।चल रहे थे फ्री फायर उस समय काफी कम जगह और कम रेम में चल जाता था जैसे कारण जो व्यक्ति पब नही खेल सकता था वो फ्री फायर खेलने लगा और खेलने के बाद काफी मजा आने लगा तो यह पहला कारण था।

दूसरा कारण यह था की लोग अपने दोस्तों के साथ यह गेम खेल सकते थे और बात भी कर सकते थे यह गेम में साथ में। खेलने वाला बंदा एक ही जगह से खेलता हो, वो जरूरी नहीं था वो कहीं से भी अपने दोस्तो के साथ खेल सकता और बाते कर सकता उसके साथ अपने दोस्तों को चैलेंज कर सकता था। जो व्यक्ति अकेले बैठ के या एक दो व्यक्ति बैठ के कुछ न करते वे अब गेम खेलने लगे वो भी अपने घर से और अपने दोस्तों के साथ और यही मुख्य वजह थी जिसके कारण फ्री फायर इतना प्रचलित हुआ।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (free fire malik kon hai, free fire kaun se desh ka game hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

फ्री फायर का जन्म कब हुआ था?

गेम को 20 नवंबर, 2017 को बीटा-रिलीज़ किया गया था और आधिकारिक तौर पर 4 दिसंबर, 2017 को एंड्रॉइड और आईओएस के लिए रिलीज़ किया गया था। इस मोबाइल गेम के 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

फ्री फायर 1 दिन में कितना पैसा कमा लेता है?

इसके बारे में गूगल पर कुछ जानकारी मिली, जिसमें बताया गया है कि फ्री फायर 1 दिन में 7 करोड़ से ज्यादा कमाता है और इस हिसाब से फ्री फायर की 1 महीने की कमाई 2000 करोड़ से ज्यादा होगी। यह आंकड़ा फ्री फायर की लोकप्रियता के हिसाब से दिया गया है। इसमें कम या ज्यादा हो सकता है।

दुनिया में कितने लोग फ्री फायर खेलते हैं?

वर्तमान में, फ्री फायर गेम के दुनिया भर में 500 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।

फ्री फायर कहाँ का है?

इस गेम को सिंगापुर की कंपनी गरेना ने बनाया है, जो एंड्रॉयड और आईओएस गेम्स बनाने वाली कंपनी है। फ्री फायर की शुरुआत 30 सितंबर 2017 को सिंगापुर की गरेना कंपनी ने की थी।

Free Fire गेम कब लॉन्च हुआ था?

फ्री फायर को आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर 2017 को लॉन्च किया गया था और इस गेम को बनाने वाली कंपनी गरेना की शुरुआत साल 2009 में सिंगापुर में हुई थी, तब से यह कंपनी 30+ गेम्स बना चुकी है।

फ्री फायर का CEO कौन है?

इसके CEO इस कंपनी के मालिक फॉरेस्ट ली हैं।

Free Fire का ओनर कौन है?

फ्री फायर बनाने वाली कंपनी Garena है और इस कंपनी के मालिक Forrest Li हैं।