जानिए किस विटामिन की कमी से कौन सा रोग होता हैं?

जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो हमें बहुत सारे बीमारी होने लगते हैं। विटामिन की कमी से कौन कौन से रोग होते हैं ? इस बात से लोग अभी अनजान हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस पोषक तत्व में विटामिन का बहुत ज्यादा महत्व होता है।

जब शरीर में विटामिन की कमी होती है तो कई तरह के अलग-अलग रोग होने लगते हैं। अलग-अलग विटामिन की कमी से अलग-अलग बीमारी होती है. इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि विटामिन की कमी से कौन कौन रोग होते हैं और किस विटामिन की कमी से कौन-कौन सा रोग होता है। चलिए शुरू करते हैं –

विटामिन की कमी से होने वाले रोग

vitamin ki kami se hone wala rog

विटामिन A – जब शरीर में विटामिन A की कमी होती है तो ज्यादा आंख से जुड़ी परेशानी रहती है। इस विटामिन की कमी से हमारे शरीर में और भी रोग होते हैं जैसे स्किन का, बालों का, दांतों और मसूड़ों का भी होता है। हमारी हड्डियां भी कमजोर होती हैं।

विटामिन A की पूर्ति के लिए दूध, हरी सब्जियां, गाजर आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन B –  विटामिन B की कमी से ज्यादातर मामले मसूड़ों से जुड़ी परेशानी का होता है। जब शरीर में विटामिन B की कमी होती है तो हमारा इम्यूनिटी कमजोर हो जाता है। शरीर में थकान जोड़ों में दर्द मसूड़ों से खून आना जैसे बीमारी होने लगती है।

विटामिन B की पूर्ति करने के लिए कटहल, नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, पुदीना जैसे पदार्थ खाने चाहिए।

विटामिन D – जब शरीर में विटामिन D की कमी होती है तो हमारा हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा हाथ पैर की हड्डी टेढ़ी भी हो सकती हैं। हमारा मोटापा भी बढ़ सकता है।

विटामिन D की पूर्ति के लिए आपको सूर्य की किरणों में रहना होगा। इसके अलावा चिकन, अंडा ,दूध, दही आदि जैसे पदार्थों को खाना चाहिए।

विटामिन E – जब शरीर में विटामिन E की कमी होती है तो प्रजनन क्षमता पर असर आने लगता है। यह एक घुलनशील विटामिन है। यह हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

विटामिन E की पूर्ति के लिए सूरजमुखी के फूल, शकरकंद, ड्राई फ्रूट्स, सरसों आदि जैसे पदार्थों को खाना चाहिए।

विटामिन K –  जब शरीर में विटामिन K की कमी होती है तो एंटन, हीमोफीलिया जैसे खतरनाक बीमारी होने की संभावना होती है।

विटामिन K  की पूर्ति के लिए पनीर, दूध ,दही इत्यादि को खाना चाहिए। इसके अलावा मांसाहारी में चिकन, अंडा इत्यादि को खाना चाहिए।

स्वास्थ्य शरीर को बनाने के लिए विटामिन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इसीलिए शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए हमेशा विटामिन चीजों को ही खाना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा है कि आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी (विटामिन की कमी से होने वाले रोग पसंद) आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

HomepageClick Hear