समूहवाचक संज्ञा किसे कहते हैं उदाहरण सहित बताइए

नमस्कार दोस्तो, यदि आप हिंदी विषय के अंतर्गत रुचि रखते हैं या फिर हिंदी ग्रामर के अंतर्गत अपनी रूचि रखते हैं तो आपने संज्ञा के बारे में तो जरूर सुना होगा, जो हिंदी व्याकरण का यह काफी महत्वपूर्ण टॉपिक होता है, संज्ञा को कई अलग-अलग भागों के अंतर्गत बांटा गया है  दोस्तों क्या आप जानते हैं कि समूहवाचक संज्ञा किसे कहते हैं, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि समूहवाचक संज्ञा किसे कहते हैं (samuh vachak sangya ki paribhasha), इन के कितने प्रकार होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

समूहवाचक संज्ञा किसे कहते हैं? (समूहवाचक संज्ञा की परिभाषा)

ऐसे शब्द जो किसी व्यक्ति, वस्तु के एक समूह का होने का बोध कराते हैं, समूहवाचक संज्ञा कहलाती है।

इसको अगर आसान भाषा में कहा जाए तो जो शब्द हमें किसी भी चीज के एक समूह का बोध कराते हैं, या फिर किसी भी एक चीज के समूह को बताते हैं, उन्हें समूहवाचक संज्ञा कहा जाता है।

जैसे:- झुड़, परिवार, सेना, कक्षा, टीम दर्जन आदि ।

समूहवाचक संज्ञा के उदाहरण

samuh vachak sangya kise kahate hain
samuh vachak sangya ka udaharan | समूहवाचक संज्ञा के उदाहरण वाक्य

1. हिरण हमेशा जंगल के अंतर्गत झुंड बनाकर रहते हैं।

स्पार्की के अंतर्गत झूठ भी शब्द का प्रयोग किया गया है जो एक समूह को दर्शाता है, इसीलिए इस वाक्य के अंतर्गत जुड़े एक समूहवाचक संज्ञा है।

2. भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे अच्छी टीम है।

इस वाक्य के अंतर्गत क्रिकेट टीम का उपयोग किया गया है, या टीम शब्द का प्रयोग किया गया है, जिसका मतलब एक समूह को दर्शाना होता है, क्योंकि टीम के अंतर्गत बहुत से खिलाड़ी होते हैं, तो यहां पर टीम समूहवाचक संज्ञा है।

3. आज मैंने एक दर्जन किताबें खरीदी

इस वाक्य के अंतर्गत दर्जन शब्द का प्रयोग किया गया है, जिसका मतलब भी एक समूह को दर्शा ना होता है, तो इस वाक्य के अंतर्गत दर्जन एक समूहवाचक संज्ञा है।

Also read:

सतलुज नदी किसकी सहायक नदी है? श्रवण कुमार के माता-पिता का क्या नाम है?
नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है? पहला लिखित संविधान किसने दिया था?
पृथ्वीराज रासो किस काल की रचना है? सोना परखने वाला पत्थर का नाम क्या हैं?
जापान का राष्ट्रीय पशु क्या है? औद्योगिक क्रांति से क्या आशय है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि समूहवाचक संज्ञा की परिभाषा क्या होती है? (samuh vachak sangya kise kahate hain), और इसके उदाहरण क्या क्या है, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear