फायर पैनल क्या होता है और कितने प्रकार के होते है?

नमस्कार दोस्तो, आपने अपनी जीवन के अंतर्गत अक्सर फायर पैनल के बारे में जरूर पढ़ा होगा या फिर कहीं ना कहीं तो इसके बारे में जरूर पढ़ा होगा। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि फायर पैनल क्या है इसके कितने प्रकार होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि फायर पैनल क्या होता है, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

फायर पैनल क्या होता है?

दोस्तों फायर पैनल को अक्षर फायर अलार्म पैनल के नाम से भी जाना जाता है। अलग-अलग सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह एक प्रकार का होता है, जो किसी भी प्रकार की इमरजेंसी के अंतर्गत बज जाता है। यदि किसी भी जगह पर आग लग जाती है, तो यह उसको बता कर लेता है, तथा फायर अलार्म शुरू कर देता है।  फायर पैनल के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के सेंसर लगे होते हैं जिसके अंतर्गत कुछ हिट सेंसर लगे होते हैं, कुछ स्मोक सेंसर लगे होते हैं, इसके अलावा एक खतरे का अनुमान करके एक प्रकार का सायरन बजाना शुरू कर देता है।

इसके अलावा फायर अलार्म पैनल को खुद से भी ओपन या फिर चालू किया जा सकता है, यहां पर एक बटन देखने को मिलता है, जिसकी सहायता से इसको चालू किया जा सकता है।

फायर अलार्म पैनल के अंतर्गत आप किसी भी बिल्डिंग के अलग-अलग हिस्सों को कनेक्ट कर सकते हैं, जिसमें आप अलग-अलग मंजिलों को कनेक्ट कर सकते हैं, तथा इससे आपको आसानी से पता चल जाता है, कि किस मंजिल में या फिर किस जगह पर आग लगी है, या फिर कोई इमरजेंसी स्थिति पैदा हुई है।

फायर पैनल के कितने प्रकार होते हैं?

दोस्तों किसी भी फायर पैनल के मुख्य रूप से दो प्रकार देखने को मिलते हैं :-

1. स्वचालित फायर पैनल

दोस्तों यह किसी भी प्रकार की एमरजैंसी सिचुएशन के अंतर्गत ऑटोमेटिक चालू हो जाता है, यानी कि यदि कहीं पर भी आग लगती है, तो इसके अंतर्गत लगे हुए सेंसर उस आपको पता कर लेते हैं, तथा अलार्म बजा देते हैं। यानी कि इस प्रकार के अलार्म पैनल में किसी अन्य व्यक्ति को अलार्म चालू करने की जरूरत नहीं होती है, यह फायर पैनल खुद से ही आग के बारे में पता करके अलार्म शुरू कर देता है।

2. नॉर्मल फायर पैनल

दोस्तों यह फायर पैनल ऑटोमेटिक चालू नहीं होता है, इसको किसी भी व्यक्ति के द्वारा चालू करना होता है, यदि किसी भी व्यक्ति को पता चलता है कि यहां पर आग लग गई है, तो ऐसे में वह इस फायर पैनल को चालू कर सकता है, लेकिन यह कभी भी ऑटोमेटिक चालू नहीं होता है।

फायर सिस्टम कैसे काम करता है?

फायर अलार्म सिस्टम कैसे काम करता है। समकालीन फायर अलार्म सिस्टम एक ऐसी घटना की घटना का पता लगाने के लिए स्वचालित कार्यों का उपयोग करते हैं जिसके परिणामस्वरूप आग लग सकती है। वे एक फायर सेंसर (धुआँ, गर्मी या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर) से एक संकेत प्राप्त करते हैं और इसे स्वचालित रूप से फायर अलार्म पैनल में संचारित करते हैं।

फायर इंडिकेटर क्या है?

फायर इंडिकेटर पैनल (FIP) फायर अलार्म सिस्टम का कंट्रोलिंग कंपोनेंट है। पैनल पर्यावरण सेंसर जैसे गर्मी या धूम्रपान डिटेक्टरों से जानकारी प्राप्त करता है जो आग से जुड़े पर्यावरण में बदलाव का पता लगाता है।

Also read:

एक्स-रे की खोज किसने की केन्द्रक की खोज किसने की थी?
Neutron की खोज किसने की क्रोमोसोम की खोज किसने की थी?
प्रोटॉन की खोज किसने की थी जीरो की खोज किसने की थी?
इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की गणित की खोज किसने की थी?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि फायर पैनल क्या होता है, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

HomepageClick Hear