PGDCA Course क्या है? Full form, Subject, Fees, and Salary

वर्तमान समय में Computer की आवश्यकता कितनी है, ये तो आप सभी बखूबी जानते ही होंगे। क्योंकि कोई भी क्षेत्र क्यों न हों वहां Computer का इस्तेमाल जरूर होता होगा। यहां तक की यदि आप एक बेहतर जॉब इंटरव्यू के लिए भी जाते है, तो आपसे यह सवाल जरूर पूछा जाएगा, की आपको Computer इस्तेमाल करने आता है या नहीं। वही यदि आप यह बताते है कि आपको कंप्यूटर आता है, तो आपको Certificate भी दिखाना होता है।

ऐसे में यदि आप कंप्यूटर से जुड़ी कोई बेहतर कोर्स कर लेते है, तो जॉब मिलने में उसका महत्व काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए हर छात्र को कंप्यूटर का एक बेहतर कोर्स करना जरूरी होता है, जिससे उन्हें अच्छी पोस्ट पर जॉब मिल सकें। वही। कंप्यूटर का सबसे अच्छा कोर्स PGDCA Course होता है। तो क्या आप भी PGDCA Course करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि आज के लेख में आप सभी को PGDCA Course से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए जिन छात्रों को कंप्यूटर की एक अच्छी कोर्स करनी है उन छात्रों को हमारे इस पोस्ट से PGDCA Course से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना है। तो चलिए सबसे पहले PGDCA Course क्या है इसके बारे में जान लेते हैं।

PGDCA Course क्या है? | pgdca course kya hai

क्या आप जानते है की PGDCA का फुल फॉर्म क्या है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसका फुल फॉर्म Post Graduate Diploma in Computer Science होता है। सरल शब्दों में इस कोर्स के बारे में समझे, तो यह एक स्नातकोतर डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को करने में एक वर्ष लग जाते है। जिन छात्रों को Computer और internet में अधिक दिलचस्पी है, उन छात्रों के लिए यह कोर्स डिजाइन किया गया है।

पीजीडीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है? | pgdca ka full form in hindi

pgdca kya hota hai
pgdca का फुल फॉर्म | pgdca full form in hindi

PGDCA का फुल फॉर्म कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (Post Graduate Diploma in Computer Application) है। PGDCA भारत में UGC द्वारा मान्यता प्राप्त कई विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक वर्ष (दो सेमेस्टर के साथ) स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए व्यक्ति का ग्रेजुएट होना जरूरी है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में पेशेवर अनुभव के लिए अग्रणी तकनीकी, संचार और व्यावसायिक कौशल प्रदान करना है।

PGDCA Course के लिए योग्यता | pgdca course qualification required 

क्या आप भी PGDCA Course करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मापदंडों को पूरी करनी होगी। जो कि इस प्रकार है

  • सबसे पहले तो PGDCA Course करने के लिए आपको किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है, तो ही आप इसके पात्र होंगे।
  • हालांकि, कुछ कॉलेज में प्रवेश के लिए ग्रेजुएशन में मैथमेटिक्स की भी डिमांड करते है। लेकिन ऐसे काफी कम कॉलेज ही होते हैं।
  • ग्रेजुएशन आपको 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। हालांकि, कुछ कॉलेज में 40 प्रतिशत अंकों से भी एडमिशन हो जाते हैं।
  • वही आयु सीमा की चर्चा की जाए तो इस कोर्स को जब चाहे तब किया जा सकता है। वही कॉलेज में एडमिशन के दौरान आप इसकी जानकारी प्राप्त कर लें।

PGDCA Course कैसे करें? | pgdca course details in hindi

क्या आप भी PGDCA कोर्स करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको बता दूं कि इस कोर्स में दो प्रकार से एडमिशन लिया जा सकता है। पहला तरीका डायरेक्ट एडमिशन लिया जाएगा और दूसरा तरीका मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कॉलेज में सीधा जाने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद फॉर्म भरकर पैसे जमा करके एडमिशन ले सकते हैं।

वही यदि आप दूसरे तरीके से एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले आपको फॉर्म भरना होगा जिसके पश्चात आपके ग्रेजुएशन में अंकों के आधार पर मेरिट सूची जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर आपका एडमिशन हो सकता है।

पीजीडीसीए में कितने सब्जेक्ट होते हैं? | pgdca me kitne subject hote hai

स्टॉप लिसन इसमें छात्रों को वेब डिजाइन, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे: C, C++, HTML आदि विषयों का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

PGDCA Course के फीस | pgdca ki fees kitni hai

यदि हम PGDCA Course के फीस के बारे में बात करें, तो यह पूरी तरह से कॉलेज पर डिपेंड करता है। हालांकि, इसकी फीस 20 हजार रूपए से 1 लाख रुपए तक का हो सकता है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि सस्ता के चक्कर में आप कोई अलग ही कोर्स न करें।

पीजीडीसीए कोर्स का सिलेबस | pgdca course syllabus

पीजीडीसीए पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम में सभी मुख्य विषयों को कवर करने वाले कई मुख्य और वैकल्पिक विषय शामिल हैं। चूंकि वास्तविक पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकता है, इसलिए हमने पीजीडीसीए पाठ्यक्रमों के तहत सभी प्रमुख विषयों को नीचे दिया है:

सेमेस्टर- 1 सेमेस्टर- 2
सूचना प्रौद्योगिकी की मूल बातें विज़ुअल बेसिक
प्रोग्रामिंग जावा
सॉफ्ट स्किल्स DBMS
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डेटा संरचना और एल्गोरिदम
बिजनेस प्रॉसेस PPM और OB
ओरेकल प्रोजेक्ट्स
वेब प्रोग्रामिंग व्यावहारिक कार्य
व्यावहारिक कार्य

जॉब प्रोफाइल्स व सैलरी | pgdca jobs salary

PGDCA कोर्स के छात्रों के लिए नौकरी के बेहतरीन अवसर हैं। Payscale के अनुसार भारत में उनका औसत वार्षिक वेतन नीचे दिया गया है:

रोजगार के अवसर INR में वार्षिक वेतन
आईटी सलाहकार 11-12 लाख
वेब डिजाइनर 3-5 लाख
एप्पलीकेशन विशेषज्ञ 5-6 लाख
नेटवर्क इंजीनियर 7-8 लाख
टेक्निकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव 2-3 लाख
आईटी सपोर्ट एनालिस्ट 3-4 लाख
सॉफ्टवेयर डेवलपर 4-5 लाख

पीजीडीसीए कितने साल का होता है? | pgdca kitne year ka hota hai

PGDCA  1 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है जो मुख्य रूप से छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान और कंप्यूटर अनुप्रयोगों पर सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करता है। PGDCA का फुल फॉर्म कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा है। PGDCA कंप्यूटर एप्लीकेशन में 1 साल का डिप्लोमा कोर्स है।

Also read:

Collector कौन होता है? कार्य, परीक्षा पैटर्न, योग्यता और शिकायत मिश्रण किसे कहते हैं? परिभाषा, प्रकार, विशेषताएं,और उदाहरण
NET Exam क्या है? फुल फॉर्म, योग्यता, फीस और परीक्षा पैटर्न नगर निगम के प्रमुख को क्या कहते हैं?
परिमेय संख्या क्या होती है? परिभाषा, उदाहरण BPSC Kya hai
पूर्णांक संख्या किसे कहते हैं? प्रकार, संख्या, नियम और प्रश्न Hindineed Home Page

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया pgdca course kitne saal ka hota hai | what is pgdca course in hindi के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

पीजीडीसीए करने के बाद क्या कर सकते हैं?

एक साल का पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद आपको सरकारी और बड़ी आईटी कंपनियों में काम करने का मौका मिलता है। आप चाहें तो आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं, इसके लिए सबसे अच्छा कोर्स है MBA और MCA या M.A या M.Sc आदि। अगर आप और नौकरी करना चाहते हैं तो आपको आगे बताए गए इन पदों पर काम करने का मौका मिलता है।

क्या मैं 6 महीने में पीजीडीसीए कर सकता हूं?

PGDCA रूट की अवधि 1 वर्ष है, जिसे 2 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। पीजीडीसीए मार्ग पर जानकारी मुख्य रूप से संपूर्ण पाठ्यक्रम पर आधारित है जो कैरियर उन्मुख है जो इसके पूरा होने के बाद आवेदकों के लिए रोजगार की संभावनाओं का एक विशाल स्पेक्ट्रम खोलता है।

पीजीडीसीए में क्या सिखाया जाता है?

PGDCA कोर्स का फुल फॉर्म कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा है। यह 1 साल की अवधि का डिप्लोमा कोर्स है, जो छात्रों में कंप्यूटर और उनके सिस्टम के बारे में ज्ञान और समझ प्रदान करता है।

पीजीडीसीए के एडमिशन कब होते हैं?

इस कोर्स में एडमिशन की बात करें तो कुछ सरकारी और प्राइवेट कॉलेज मेरिट के आधार पर सीधे एडमिशन देते हैं। अगर आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से पीजीडीसीए करना चाहते हैं तो आपको इसमें प्रवेश परीक्षा के जरिए प्रवेश मिलता है।

HomepageClick Hear