उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर क्या है?

दोस्तों, उत्तर प्रदेश एक ऐसा भारतीय राज्य है जो प्राचीन समय से ही यानि कि पुराने समय से ही अपने अंतर्गत कानून व्यवस्था को लेकर सदैव चर्चा में रहा है। लेकिन इसके बावजूद उत्तर प्रदेश भारत का सबसे महत्वपूर्ण राज्य है जो देश की अर्थव्यवस्था में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए हमारा यह जानना जरूरी हो जाता है कि ऐसा क्या है जो उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर है यानि कि उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर क्या है, वह क्या चीज है जो उत्तर प्रदेश की सबसे प्रसिद्ध है। तो चलिए शुरू करते हैं-

उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर क्या है?

दोस्तों, यदि हम उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर क्या है, इसका जवाब दे तो यह कई संदर्भों में बयान किया जा सकता है, जैसे कि – उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर शहर, सबसे मशहूर गांव, सबसे मशहूर भोजन, सबसे मशहूर गहना, सबसे मशहूर मिठाई, यह सभी अपने एक निश्चित और निर्धारित संदर्भ में उत्तर प्रदेश के सबसे मशहूर चीज को संदर्भित करते हैं।

लेकिन यदि हम इन सभी में से सबसे मशहूर किसी एक चीज का नाम ले तो वह उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। जिसके नाम से उत्तरप्रदेश जाना जाता है, और वह है उत्तर प्रदेश के लोग।

उत्तर प्रदेश के लोग अपनी बुद्धि और भारत की लोक व्यवस्था, न्याय व्यवस्था और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में अपने अतुलनीय योगदान की वजह से जाना जाता है। उत्तर प्रदेश की लोकप्रियता जितनी उत्तर प्रदेश के लोगों ने बढ़ाई है, शायद उतनी तो आगरा के ताजमहल ने भी नहीं बढ़ाई होगी।

उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर भोजन क्या है?

यदि हम उत्तर प्रदेश के सबसे मशहूर भोजन की बात करें तो सबसे पहला नाम बाटी चोखा का आता है। यह उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक डिश है जिसे पूरे उत्तर प्रदेश में सभी धर्म के लोगों के द्वारा बड़े चाव से खाया जाता है।

यहां पर बाटी मूल रूप से सूजी और आटे से बनाई जाती है, और चौका उबले हुए आलू, टमाटर, और बैंगन से बनाया जाता है। इसके साथ कई प्रकार की चटनियां, देसी घी, चाट मसाला, चूरमा यह सब भी शामिल किया जाता है। लेकिन बाटी-चोखा उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।

इसके पश्चात बैढ़ाई उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण और उत्कृष्ट घोषित है, जिसके पश्चात उत्तर प्रदेश का पेड़ा, उत्तर प्रदेश का पेठा, उत्तर प्रदेश की तहरी, उत्तर प्रदेश का भरवा बैंगन, उत्तर प्रदेश का गलौटी कबाब, उत्तर प्रदेश की भिंडी का सालन, उत्तर प्रदेश का मालपुआ, उत्तर प्रदेश का दम आलू, उत्तर प्रदेश की चाट भाजी, उत्तर प्रदेश की आलू पूरी, उत्तर प्रदेश की खस्ता कचोरी, रेवड़ी, कबाब, पराठा, कोफ्ता, बिरयानी, गुजिया, चिन्ना, कुल्फी, दाल भरी पूरी, छोले भटूरे, बूंदी का रायता, बोटी कबाब, अंडा करी, दाल मखनी, कढ़ी पकोड़ा, कढ़ी चावल, काकोरी कबाब, कोरमा, पराठा, मेथी रोटी, मटन बिरयानी, उत्तर प्रदेश के पकोड़े, उत्तर प्रदेश का अनोखा पालक पनीर, उत्तर प्रदेश का रायता, राजमा, समोसा, प्याज कचोरी, सोहन हलवा, पेठा, सुल्तान दाल, गोश्त की तहरी यह सभी उत्तर प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और सबसे प्रसिद्ध भी है।

उत्तर प्रदेश की सबसे मशहूर मिठाई क्या है?

यदि हम उत्तर प्रदेश की सबसे मशहूर मिठाई की बात करें तो सबसे पहला नाम बालूशाही का आता है। उत्तर प्रदेश की बालूशाही उत्तर प्रदेश में सबसे मशहूर है। बालूशाही अपने आप में मैदा से बनने वाली एक ऐसी मिठाई है जिसे देसी घी में बनाया जाता है, और यह खाने में इतनी स्वादिष्ट होती है। बालूशाही खाने वाला व्यक्ति अपनी उंगलियां तक चाट जाता है।

इसके पश्चात काजू की बर्फी, बेसन की बर्फी, चेन्ना, गाजर का हलवा, घेवर, गोंद के लड्डू, बूंदी के लड्डू, गुजिया, गुलाब जामुन, गुलगुले, हलवा, इमरती, जलेबी, चंद्रकला, कलाकंद, खीर, कुल्फी, मोतीचूर के लड्डू, मालपुआ, लॉन्ग लड्डू, पेड़ा, तथा रबड़ी राजभोग रसमलाई शीर खुरमा तासमाल यह उत्तर प्रदेश के सबसे मशहूर मिठाई है।

उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर स्थान कौन सा है?

आज के समय अयोध्या उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है, और सबसे मशहूर भी है। पूरे भारत में उत्तर प्रदेश और पूरे विश्व में आगरा का ताजमहल उत्तर प्रदेश का सबसे मशहूर स्थान है। उत्तर प्रदेश में बनने जा रहा राम मंदिर, उत्तर प्रदेश समेत पूरे विश्व का सबसे महत्वपूर्ण टूरिस्ट स्पॉट भी बन सकता है।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया What is the most famous of Uttar Pradesh? के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

HomepageClick Hear