दुनिया में सबसे अमीर देश कौन सा है?(sabse amir desh kaun hai)

दुनिया में सबसे अमीर देश कौन सा है?(sabse amir desh kaun hai)

मित्रों आज के समय किसी भी देश की खुशहाली उस देश की Economy पर निर्भर करती है, और किसी भी देश की Economy उस देश की अमीरी और गरीबी के बारे में बखान करती है। इसीलिए आज के समय हर देश अपने द्वारा की जाने वाली व्यापार के सामर्थ्य को बढ़ाने में लगा हुआ है।

इसका मुख्य कारण यह भी है कि जो भी व्यापारी प्रवृत्ति के देश होते हैं, वह सदैव खुशहाल तथा अमीर मुल्क के तौर पर देखे जाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज के समय दुनिया में सबसे अमीर देश कौन सा है? आप सोच रहे होंगे कि यह ‘United States of America’ हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका दुनिया का सबसे अमीर देश नहीं है।

आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे अमीर मुल्क कौन सा है, दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है, दुनिया के सबसे अमीर देश की GDP क्या है।

तो चलिए जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है –

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

मित्रों आज के समय पूरी दुनिया में सबसे अमीर देश चीन है। हालांकि किसी भी देश की अमीरी और गरीबी इस बात से निर्धारित करी जाती है कि, उस देश की GDP कितनी है तथा उस देश में रहने वाले व्यक्ति की प्रति व्यक्ति सालाना या मासिक आय कितनी है।

यदि हम GDP के संदर्भ में बात करें तो आज के समय विश्व की सबसे बड़ी Economy या सबसे अमीर देश चीन है, और आज के समय चीन की कुल Economy 140 ट्रिलियन डॉलर की है।

इसे हम साधारण भाषा में 14.7 लाख करोड़ डॉलर के तौर पर भी जान सकते है।

हम यह कह सकते हैं कि चीन एक ऐसी परिस्थिति से उठ कर के आया है जहां एक समय चीन में रहने वाले 32 करोड लोग भूख से मर गए थे। लेकिन आज के समय चीन पूरे विश्व की सबसे बड़ी Economy बना हुआ है, और इसके पीछे चीन देश की राजनीतिक तथा रणनीतिक कूटनीति है, और चीन में रहने वाले लोगों की मेहनत है, जिसके कारण आज चीन विश्व की सबसे बड़ी Economy है।

यदि हम थोड़े ही समय पहले यानी कि 22 साल पहले की बात करें, तो सन 2000 में चीन की Economy 12 ट्रिलियन डॉलर की थी, लेकिन आज सन 2022 में चीन की Economy 140 ट्रिलियन डॉलर की हो चुकी है।

यह अमेरिका से लगभग 3 गुना से थोड़ा कम है।

चीन इस सिद्धांत का जीता जागता उदाहरण है कि यदि कोई देश अपने स्वभाव में ही व्यापार को स्थान दे देता है, तो उसका पूरा देश की उन्नति की राह पर चल पड़ता है, और जहां पर पूरे देश को व्यापार करना पसंद नहीं होता वह देश एक गरीब देश बन कर रह जाता है।

कुल जीडीपी के आधार पर दस सबसे अमीर देशों की सूची दी गई है

  1. अमेरिका: (GDP: 21.43 ट्रिलियन)
  2. चीन: (GDP: 14.34 ट्रिलियन)
  3. जापान: (GDP: 5.08 ट्रिलियन)
  4. जर्मनी: (GDP: 3.86 ट्रिलियन)
  5. भारत: (GDP: 2.87 ट्रिलियन)
  6. यूनाइटेड किंगडम: (GDP: 2.83 ट्रिलियन)
  7. फ्रांस: (GDP: 2.72 ट्रिलियन)
  8. इटली: (GDP: 2.00 ट्रिलियन)
  9. ब्राज़िल: (GDP: 1.84 ट्रिलियन)
  10. कनाडा: (GDP: 1.74 ट्रिलियन)

China दुनिया का सबसे अमीर देश क्यों है?

आज के समय China पूरे विश्व की सबसे बड़ी Economy है, और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि China पूरे विश्व में सबसे बड़ा निर्यातक देश है। यानी कि China अपनी जरूरत के सामान को बहुत कम खरीदता है, और अपने ही देश में सबसे ज्यादा बनाता है। तथा अपने देश से पूरे विश्व में सबसे ज्यादा सामान बेचने वाला यह पृथ्वी पर मात्र अकेला ऐसा देश है, जिसकी कुल आयात कुल निर्यात से काफी ज्यादा छोटी है।

यही कारण है कि China आज के समय पूरे विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। इसी के साथ China पूरे विश्व में सबसे बड़ा व्यापारी देश भी है, और इंटरनेशनल ट्रेड के मामले में China के आसपास कोई नजर नहीं आता है।

सन 2001 में China वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सा बना था।

ASIAN देशों के साथ में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ कोरिया, स्विट्जरलैंड जैसे देशों के साथ में इसके फ्री ट्रेड एग्रीमेंट भी है, और इसी के साथ में विश्व की कुछ बहुत बड़ी Economy है। जैसे कि अमेरिका, यूरोपीयन यूनियन, जापान, हांगकांग, साउथ कोरिया, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, मलेशिया, ब्राज़ील, इन सबके साथ में इसके व्यापार भी चलते हैं। तथा आज के समय 77 करोड़ लोग China में व्यापार करते हैं।

China की अर्थव्यवस्था कितनी मजबूत है और क्यों है?

हम यह कह सकते हैं कि China पूरे विश्व में अपनी इकोनामी की एक धाक जमाए हुए हैं, क्योंकि China की Economy पूरे विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती हुई Economy के रूप में उभरी है, और इसी प्रकार भारतीय Economy भी अपने ऊंचाइयों पर बढ़ रही है।

लेकिन चीन की Economy अपनी ऊंचाइयों को छू चुकी है, और फिर भी अपनी अगली ऊंचाइयों को छू रही है। China में आज के समय प्राइवेट सेक्टर बहुत बड़ा रोल अदा करता है, तथा इसके अलावा Foreign Business Investement & Enterprises भी पूरे China का 10% Trading Volume संभालते हैं।

आज के समय चीन देश में रहने वाले लगभग सभी लोग कोई ना कोई व्यापार करते हैं। यहां तक सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले लोग बहुत कम है। लेकिन व्यापार की चाह रखने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, क्योंकि यहां पर व्यापार करने वाले लोग बहुत ज्यादा कमाते हैं, और सरकारी नौकरी की तुलना में एक व्यापारी को ज्यादा सुविधाएं तथा अधिकार प्राप्त है।

Also read:

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि विश्व का सबसे अमीर देश कौन सा है, तथा China पूरे विश्व का सबसे अमीर देश क्यों है, China के पूरे विश्व में सबसे अमीर देश होने के पीछे क्या कारण है, और इसी के संबंध में आपको अन्य कई और बातें बताइ।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि China सबसे अमीर देश क्यों है।

धन्यवाद

Leave a comment