दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?(sabse bada bridge)

दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?(sabse bada bridge)

दोस्तों, आज के लेख में हम जानेंगे कि दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है।

मित्रों, आज के समय वाहनों की आवाजाही इतनी हो गई है कि इसकी वजह से हमें ट्रैफिक का सामना करने की आदत सी हो गई है। इसका एक सीधा सा हल निकालने के लिए रोड Bridge का निर्माण किया जाने लगा।

हालांकि Bridge का इस्तेमाल पुराने समय में केवल इसलिए किया जाता है ताकि किसी नदी या खाई के एक छोर से दूसरे छोर तक सफर किया जा सके और उसे ही Bridge/पुल कहा जाता था, जिसे साधारण भाषा में पुल भी कहते हैं।

लेकिन आज के समय रोड Bridge का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाने लगा है, और रोड Bridge के श्रेणी भी रेलवे Bridge का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है, जिसके माध्यम से अधिक से अधिक लोग बिना किसी ट्रैफिक का सामना किए हुए यात्रा कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है, तथा किस देश में स्थित है। आज के लेख में हम आपको यह भी बताएंगे कि दुनिया के 10 सबसे लम्बे पुल कौनसे है, तथा किस देश में स्थित है।

चलिए शुरू करते हैं-

दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

मित्रों आज के समय पूरी दुनिया में सबसे लंबा पुल चीन में स्थित है, और चीन के 2 बड़े शहरों बीजिंग तथा शंघाई को आपस में जोड़ने के लिए एक लंबी Bridge रेलवे लाइन फैलाई गई है, जिसका नाम दयांग कुंशन ग्रैंड Bridge है।

यह पुल आज के समय पूरी दुनिया में सबसे लंबा Bridge है। इस Bridge का निर्माण सन 2010 में पूरा हो गया था। यह एक High Speed Rail Bridge है, और China में स्थित है। Bridge की लंबाई 5,40,700 फीट है।

मित्रों China में बहुत सारे रेलवे प्रोजेक्ट चल रहे हैं, तथा बहुत सारे रेलवे प्रोजेक्ट कंप्लीट हो चुके हैं, इसके कारण हम देख सकते हैं कि China में एक सड़क के ऊपर दूसरी सड़क दौड़ रही होती है, और दूसरे सड़क के ऊपर एक रेलवे Bridge लाइन भी गुजर रही होती है।

इसके कारण अधिक जनसंख्या वाले देश में वाहनों की आवाजाही के लिए या यात्राओं के लिए किसी भी प्रकार से ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ता है, और यह किसी भी सामान की आवाजाही की गति को तेज कर देती है।

दयांग कुंशन ग्रैंड Bridge को High Speed Railway Bridge भी कहा जाता है, और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लांगेस्ट Bridge की श्रेणी में रखा गया है।

5,40,700 फीट लंबे इस Bridge के माध्यम से 2 बड़े शहर आपस में जुड़ते हैं और बीजिंग से शंघाई जाने के लिए किसी भी समय आपको मात्र 30 मिनट लगते हैं, और 30 मिनट में यह Bridge आपको बीजिंग से शंघाई तथा शंघाई से बीजिंग पहुंचा सकता है।

दुनिया का सबसे लंबा पुल कितने मीटर का है?

यदि हम Dayang Kunshan Grand Bridge की बात करें तो Dayang Kunshan Grand Bridge, मीटर के हिसाब से 1,64,800 मीटर लंबा है, और किलोमीटर के अनुसार लगभग 165 किलोमीटर लम्बा है। यह विश्व का सबसे लंबा Bridge है और विश्व का दूसरा सबसे लंबा Bridge चंघुआ कोह्सिउंग Bridge है जो ताइवान में स्थित है। इसकी लंबाई 1,57,317 मीटर की है, यानी कि तकरीबन 157 किलोमीटर लंबाई है। यह Bridge एक High Speed Rail Bridge है।

लेकिन फिलहाल हम Dayang Kunshan Grand Bridge की बात करते हैं।

Dayang Kunshan Grand Bridge की लंबाई इसे अपने आप में पूरी दुनिया का सबसे लंबा Bridge बनाती है, और 165 किलोमीटर लम्बाई के साथ इसकी चौड़ाई तकरीबन 79 मीटर की है। यदि हम मील में बात करें तो यह Bridge 102.4 मील लम्बा है।

इस Bridge का निर्माण ‘China रोड एंड Bridge कॉरपोरेशन CRBC’ ने किया था, तथा इस Bridge की शुरुआत सन 2006 में हुई थी। तथा इस Bridge का समापन 2010 में हुआ था। इस बीच को बनाने में तकरीबन 8500 करोड़ यूएस डॉलर लगे थे। इसे हम इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि इस Bridge को बनाने में 8.5 बिलियन डॉलर लगे थे।

Top 10 Longest Bridges in the world कौन से हैं? और किस देश में स्थित है?

मित्रों यदि हम आपको Top-10 Longest Bridges in the world के बारे में बताएं तो इसकी शुरुआत हमें China से करनी होगी। China में दुनिया का सबसे लंबा Bridge स्थित है।

1. दुनिया का सबसे लंबा Bridge Dayang Kunshan Grand Bridge है, जिसकी लंबाई तकरीबन 164।8 किलोमीटर की है। यह एक High Speed Rail Bridge है जो कि China में स्थित है।

2. दुनिया का दूसरा सबसे लंबा Bridge, Changhua Kohsiung Bridge, Taiwan में स्थित है, जिसकी लंबाई 157.30 किलोमीटर की है, तथा इस Bridge का निर्माण 2004 में पूरा हो चुका है और यह भी एक High Speed Rail Bridge है।

3. दुनिया का तीसरा सबसे लंबा Bridge जापान में स्थित है जिसका नाम Kita Yeita Bridge है। तथा यह Bridge 114.42 किलोमीटर लंबा है, और इस Bridge का निर्माण सन 1982 में पूरा हो चुका था, तथा यह एक High Speed Rail Bridge है।

4. दुनिया का चौथा सबसे लंबा Bridge China में स्थित है, जिसका नाम Tianjin Grand Bridge है। यह कुल 113.700 किलोमीटर लंबा है, और इस ब्रिज का निर्माण भी सन 2010 में पूरा हो गया था। यह भी एक High Speed Rail Bridge है जो कि China में स्थित है।

5. इसके बाद में दुनिया का पांचवा सबसे लंबा Bridge भी China में स्थित है, जिसका नाम Cangde Grand Bridge है तथा यह 115.900 किलोमीटर लंबा है और यह बीजेपी 2010 में ही बनाया गया है यह भी एक High Speed Rail Bridge है जो कि China में स्थित है।

6. इसके बाद में दुनिया का छटा सबसे लंबा Bridge वही नाम Weinan Weihe Grand Bridge है, जोकि 79.73 किलोमीटर लंबा है यह Bridge 2008 में बन चुका है तथा यह भी एक High Speed Rail Bridge है।

7. दुनिया का सातवां सबसे लंबा Bridge, Bang Na Expressway है जो कि Thailand में स्थित है यह कुल 54 किलोमीटर लंबा है और यह एक Expressway है जो कि सन 2000 में बन करके तैयार हुआ था।

8. इसके बाद भी दुनिया का आठवां सबसे लंबा Bridge China में स्थित है जिसका नाम Beijing Grand Bridge है यह भी बिजी-शंघाई High Speed Railway Bridge है जो कि 2010 में बंद करके तैयार हुआ था इसकी लंबाई 48 किलोमीटर है, तथा यह भी China में स्थित है।

9. दुनिया का नौवा सबसे लंबा Bridge USA में स्थित है जिसका नाम Lake Pontchartrain Causeway है जो कि एक हाईवे है, और इसकी लंबाई कुल 38.44 किलोमीटर है। यह तकरीबन 1956 से 1969 के बीच में बनकर तैयार हुआ है।

10. दुनिया का दसवां सबसे लंबा Bridge China में स्थित है जिसका नाम Wuhan Metro Bridge है जिसे लाइन 1, Wuhan Metro Bridge के नाम से जाना जाता है। यह एक Metro Line है जिसकी लंबाई 37.78 किलोमीटर है। यह 2009 में बन करके तैयार हो गई थी।

Also read:

निष्कर्ष

तो आज के लेखमें हमने जाना कि दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है, दुनिया का सबसे लंबा Bridge कहां स्थित है, तथा दुनिया का सबसे लंबा Bridge कितने पैसे में बन करके तैयार हुआ है, और हमने यह भी जाना कि दुनिया के 10 सबसे लंबा Bridge कौन से है तथा कहां स्थित है, हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि दुनिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है।

धन्यवाद

भारत के सबसे लंबा पुल कौन सा है?

9.15 किलोमीटर लंबाई और 12.9 मीटर चौड़ाई के साथ भूपेन हजारिका सेतु भारत का सबसे लंबा पुल है।

बिहार में सबसे लंबा पुल कौन सा है?

बिहार का सबसे लंबा पुल महात्मा गांधी सेतु- गंगा नदी है, महात्मा गांधी सेतु बिहार में नदी पर सबसे लंबा सड़क पुल है।

Leave a comment