दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौन सा है?(sabse achcha dharm)

दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौन सा है?(sabse achcha dharm)

मित्रों आज के समय पूरी दुनिया धर्म के नाम पर बटी हुई है।  सभी धर्म के लोग अपने धर्म को सबसे अच्छा मानते हैं। और कोई अपने धर्म के आलावा किसी और का धर्म नहीं मानते है। लेकिन  सभी धर्म के लोगों में एक बात समान है, कि सभी धर्म के लोग अपने धर्म को सबसे अच्छा मानते हैं।

इस जवाब में इस बात में यह सवाल होकर रह जाता है कि दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौन सा है। इस बात का सवाल विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। इस बात का सवाल इस तरीके से भी दिया जा सकता है कि वह धर्म जो कि सबसे ज्यादा लोगों के द्वारा माना जाता है, वही सबसे अच्छा धर्म है।

इसका दूसरा कारक हो सकता है कि वह धर्म जिसमें लोगों को एक साथ मिलकर के रहना सिखाया जाता है तथा आपस में प्यार बढ़ाने के बारे में बताया जाता है वह घर में सबसे अच्छा धर्म है।

एक कारक की है होता है कि जो धर्म सबसे पुराना है भाई सबसे अच्छा धर्म है।

लेकिन दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौन सा है  आज के लेख में हमेशा के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते है-

दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौन सा है?

मित्रों जैसा कि हमने आपको उपर बताया है कि पूरी दुनिया में सबसे अच्छा धर्म कौन सा है इस बात का जवाब इसके विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। यानी कि कोई व्यक्ति किस संदर्भ में अच्छा पूछना चाहता है। इस सवाल का जवाब उसी पर निर्भर करता है।

यदि एक व्यक्ति पूछना चाहता है कि दुनिया में  वह सबसे अच्छा धर्म कौन सा है जिसके मानने वाले लोग सबसे ज्यादा है,, तो इसका जवाब होगा कि ईसाई धर्म के मानने वाले लोग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। आज के समय तकरीबन 230 करोड़ ईसाई   पूरी दुनिया में रहते हैं।

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति पूछना चाहता है कि  दुनिया में वह सबसे अच्छा धर्म कौन सा है  जो सबसे ज्यादा पुराना है तो इसका जवाब होगा सनातन धर्म सनातन धर्म।

सनातन धर्म की शुरुआत कब से हुई है, इसके बारे में कोई नहीं जानता है।  और अधिकतर जैन धर्म के लोग, हिंदू धर्म के लोग, बुद्ध धर्म के लोग, वैष्णव धर्म के लोग, यह सभी लोग सनातन धर्म की पालना करते हैं, और सनातन धर्म का ही एक भाग में हिंदू धर्म भी है आज के समय पूरी दुनिया में तकरीबन 120 करोड़ हिंदू रहते हैं।

अब यदि पूछा जाए कि वह सबसे अच्छा धर्म कौन सा है, जो पूरी दुनिया में सबसे तेजी से फैला है, इसका जवाब होगा कि इस्लाम।  यह पूरी दुनिया में सबसे तेजी से फैला है, और आज के समय तकरीबन 180 करोड़  मुसलमान पूरी दुनिया में रहते हैं।  जिसमें सबसे ज्यादा मुसलमान इंडोनेशिया में रहते हैं  आज के समय कुल 52 देशों में केवल मुसलमान रहते हैं।

इसके बाद यदि पूछा जाए कि वह धर्म कौन सा है जो प्रेम और सद्भावना का संदेश देता है, तथा एक साथ लेकर के मिलजुल कर रहना सिखाता है, तो वह धर्म होगा  बुद्ध धर्म। आज के समय तकरीबन 50 करोड़ से ज्यादा बुद्ध धर्म के लोग पूरी दुनिया में रहते हैं।

इसके आलावा यदि पुछा जाए कि वह धर्म कौनसा है जो निर्दोषों की रक्षा करने और अपने मात्रभूमि के प्रतिस्समार्पित रहना सिखाये और ईमानदार रहना सिखाये तो दुनिया में सबसे अच धर्म सिक्ख धर्म कहलायेगा।

भारत में कुल कितने धर्म के लोग रहते हैं?

भारत में बहुत सारे धर्म के लोग रहते हैं। कुछ धर्म के लोग तो ऐसे हैं जिनके बारे में आम लोगों के द्वारा सुना भी नहीं जाता है, क्योंकि उनकी आबादी बहुत कम है। लेकिन आज के समय पूरे भारत में हिंदू, इस्लाम, क्रिश्चियन, सिख, बुद्ध, जैन, इत्यादि धर्म के लोग रहते हैं।

duniya ka sabse achcha dharm kaun sa hai

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते हैं?

आज के समय पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते हैं। ईसाई धर्म के लोगों की जनसंख्या पूरे विश्व में 230 करोड़ से ज्यादा है।

पूरी दुनिया में आज के समय ईसाई, इस्लाम, हिंदू, बुद्ध, यहूदी, सिख,  इत्यादि धर्म के लोग रहते हैं। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते हैं, जिनकी आबादी 230 करोड़ है।

पूरी दुनिया में इस्लाम धर्म के मानने वालों की आबादी 180 करोड़ है। पूरी दुनिया में हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या 120 करोड़ है, तथा बुद्ध धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या 50 करोड़ से अधिक है, और पूरी दुनिया में सिख धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ से पास है। और पूरी दुनिया में नास्तिक लोगों की कुल आबादी 120 करोड़ से ज्यादा की है। इसके अलावा भी बहुत सारे से धर्म के लोग हैं जो पूरी दुनिया में फैले हुए हैं, और उन सभी की कुल आबादी को हम 60 करोड़ के अंदर  माप सकते हैं।

Also read:

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि पूरी दुनिया में सबसे अच्छा धर्म कौन सा है। इसी के साथ हमने सभी धर्मों के  कारकों के आधार पर आपको यह बताया कि पूरी दुनिया में सबसे अच्छा धर्म कौन सा है। किसी तथा आज के लेख में हमने आपको यह भी बताया कि भारत में कुल कितने धर्म के लोग रहते हैं, तथा पूरी दुनिया में कुल कितने धर्म के लोग रहते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि दुनिया का सबसे अच्छा धर्म कौनसा है।

धन्यवाद।

FAQ

What was the first religion?

कई विद्वानों के अनुसार, हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है, जिसकी जड़ें और रीति-रिवाज 4,000 साल से अधिक पुराने हैं। आज, लगभग 900 मिलियन अनुयायियों के साथ, हिंदू धर्म ईसाई और इस्लाम के बाद तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। दुनिया के लगभग 95 प्रतिशत हिंदू भारत में रहते हैं।

Who were the first Muslims?

किसी भी इतिहासकार का दावा है कि सबसे पहले मुसलमान 14वीं सदी की शुरुआत में अफ्रीका के सेनेगैम्बियन क्षेत्र से आए थे। ऐसा माना जाता है कि वे मूर थे, जिन्हें स्पेन से निष्कासित कर दिया गया था, जिन्होंने कैरिबियन और संभवतः मैक्सिको की खाड़ी में अपना रास्ता बना लिया था।

दुनिया में सबसे तेजी से फैलने वाला धर्म कौन सा है?

इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा (ईसाई धर्म के बाद) और यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ता धर्म है।

भारत का राष्ट्रीय धर्म कौन सा है?

भारत की अधिकांश आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है जो इस देश का सबसे पुराना धर्म है। 2011 की जनगणना के अनुसार, 80 प्रतिशत भारतीय हिंदू धर्म का पालन करते हैं। इस धर्म को मानने वाले इसे सनातन धर्म भी कहते हैं।

Leave a comment