दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है?(sabse garib desh)

दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है?(sabse garib desh)

मित्रों किसी भी देश की Economy उस देश के कंधों को मजबूत करती है, और जिस देश की Economy मजबूत नहीं होती वहां के लोग भुखमरी, बीमारी और अन्य कई दुर्दांत कारणों से सदैव पीड़ा में रहते हैं।

इसीलिए आज के समय हर देश अपनी Economy को आगे बढ़ाने में लगा हुआ है, लेकिन आज के समय बहुत से ऐसे देश भी हैं जहां किसी न किसी कारणवश ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो गई है कि वे देश चाह कर भी अपनी गरीबी से बाहर नहीं आ सकते है।

ऐसे देशों में पूरे विश्व के बहुत सारे देश शामिल हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व का सबसे गरीब कौनसा है?

जी नहीं वह पाकिस्तान नहीं है, पाकिस्तान पूरे विश्व का सबसे गरीब मुल्क नहीं है। पाकिस्तान से भी बहुत ज्यादा गरीब मुल्क आज के समय उपस्थित है।

यदि आप नहीं जानते हैं कि पूरे विश्व का सबसे गरीब मुल्क कौन सा है, तो आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि पूरे विश्व का सबसे गरीब मुल्क कौनसा है। गरीब मुल्क कैसे बनते हैं, तथा पूरे विश्व में सबसे गरीब मुल्कों में किस-किस का नाम शामिल है।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि पूरे विश्व का सबसे गरीब मुल्क कौन सा है-

दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है?

मित्रों यदि हम Growth and Domestic Product यानी की GDP के संदर्भ में बात करें तो आज के समय पूरे विश्व का सबसे गरीब मुल्क Niger है। इस देश की आबादी आज के समय 2,50,00,000 है, तथा 2,50,00,000 का यह मुल्क अपनी कुल 1367 करोड़ डॉलर की Economy पर टिका हुआ है।

किसी ढाई करोड़ के मुल्क की कुल अर्थव्यवस्था मात्र 1367 करोड डॉलर होना अपने आप में गरीबी का सबूत है। और यह प्रति व्यक्ति आय के अनुसार ढाई करोड गुना कम हो जाती है। यह एक ऐसा देश है जिसकी पूरी Economy केवल और केवल अपनी फसलों के ऊपर तथा अपने स्टॉक मार्केट पर टिकी हुई है।

हालांकि यह एक ऐसा मुल्क है जिसकी पूरे विश्व में सबसे ज्यादा यूरेनियम डिपॉजिट उपलब्ध है। लेकिन यह एक ऐसा लैंडलॉक्ड देश है जहां पर सूखा सबसे ज्यादा पड़ता है, तथा आतंकवाद की वजह से यहां पर टूरिस्ट भी नहीं आते हैं, और यहां पर कोई भी दूसरा देश निवेश करने से पहले सौ बार सोचता है।

ऐसी परिस्थिति में किसी भी देश का गरीब हो जाना स्वाभाविक है, इस देश ने Central Bank of West African States के द्वारा काफी बड़ा लोन भी लिया हुआ है। इसके अलावा West African Monitary Union ने भी Niger को बहुत बड़ा लोन दिया है, और यह अपने लोन के नीचे ही दबे हुए हैं।

इनकी Economy में इनके लोन का भी एक काफी अच्छा भाग है, आज के समय Niger की कुल आयात इसके निर्यात से ज्यादा है, और यह एक लंबे समय से चला आ रहा है, जिसने इस देश को गरीब बना दिया है।

किसी भी देश का आयात यदि उस देश के निर्यात से तकरीबन 10 वर्ष से ज्यादा रहता है तो वह देश अपनी इकोनॉमी के मामले में घुटने पर आ जाता है।

Niger दुनिया का सबसे गरीब मुल्क क्यों है?

Niger का दुनिया में सबसे गरीब मुल्क होने के पीछे काफी सारे कारण हैं, पहला तो यहां पर Political Instability है। यानी कि यहां पर कोई भी राजनीतिक ताकत अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने के प्रति उत्तरदाई नहीं है। और इसी कारण नजर में कई बार हमें राजा भी देखने को मिलते हैं, और काफी बार हमें लोकतांत्रिक देश की सभी देखने को मिलती है।

लेकिन यह दोनों ही झूठ है, क्योंकि यह देश एक पूर्णतया Unstable देश है, जहां पर आतंकवाद सूखा तथा बहुत तेज गर्मी के कारण फसलें भी बहुत खराब तथा अपने पौष्टिक गुणों को खो करके बड़ी होती है। इसीलिए इस देश में मरीजों की संख्या भी काफी ज्यादा है।

यहां पर सामान्य तौर पर खानों में पौष्टिक तत्वों की कमी बहुत कम है, इसलिए हर देश यहां पर शराब तथा मास के ऊपर जिंदा रहता है, यहां पर वेजिटेरियन रहना लगभग असंभव है। इस देश में आने वाली नदियों का पानी अन्य अफ्रीकन देशों से होकर गुजरता है, तथा आतंकवाद की वजह से इस देश के रिश्ते भी अपने पड़ोसी देशों से कुछ खास अच्छी नहीं है।

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड ने सन 2005 में हंड्रेड परसेंट मल्टीलेटरल लोन लिया था, जो कि तकरीबन 86 मिलियन डॉलर का था, और इसके कारण Niger देश की गवर्नमेंट का कुल बजट कुछ समय तक अपने पैरों पर खड़े होने लायक बन चुका था, लेकिन फिर भी आज के समय नजर देश में तकरीबन 25,00,000 लोग भूखे सोते हैं और इन्हें 2-3 दिन में एक बार खाना मिलता है।

Niger देश की GDP क्या है?

Niger देश की GDP आज के समय 1367 करोड़ यूएस डॉलर है। कई बार इतने पैसे एक छोटी मोटी कंपनी अपने रिवेन्यू में भी कमाती है और ढाई करोड़ के देश की इतनी GDP होना अपने आप में बहुत ही डरावना है, क्योंकि 1367 करोड़ डॉलर का देश अपने देश की जनसंख्या जो कि ढाई करोड़ है, उसे पालने में असमर्थ होता है।

इसका सीधा असर यह देखा जाता है कि वह देश काफी ज्यादा ऋण के बोझ तले दबा हुआ है, तथा वह देश अपनी बड़ी हुई आयत की वजह से दिन प्रतिदिन और ज्यादा ऋण के बोझ तले दबा जा रहा है। लेकिन फिर भी Niger देश के पास में कुछ हद तक तेल, सोना, कोयला, और अन्य मिनरल सोर्स उपलब्ध है, हालांकि इनके पास में यूरेनियम रिजर्व भी डिपाजिट है।

Also read:

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है, Niger दुनिया का सबसे गरीब देश क्यों है, तथा Niger दुनिया का सबसे गरीब देश क्यों बना? इसी के साथ हमने आपको यह भी बताया कि किसी भी देश के गरीब होने के पीछे कौन-कौन से कारक काम करते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि पूरे विश्व का सबसे गरीब देश कौन सा है।

धन्यवाद

Leave a comment