दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है?(sabse bada hacker)

दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है?(sabse bada hacker)

मित्रों आज के समय Information Technology इतनी ज्यादा आगे बढ़ चुकी है कि इसकी मदद के बिना कोई भी  बड़ा काम करना काफी मुश्किल हो चुका है।  Information Technology ने आज के समय हमारी जीवन को काफी आसान कर दिया है। इसी कारण  लोग इस Information Technology की दुनिया में भी कुछ shortcut ढूंढने में लगे रहते हैं, ऐसे लोगों को Hacker कहा जाता है।

वे लोग जो  Computer के बारे में और Information Technology के बारे में अन्य  व्यक्तियों की तुलना में बहुत ज्यादा जानते हैं, और अपनी जानकारी के अनुसार उसे Technology का सहारा लेकर के जानकारी को  चुरा तथा बदल सकते हैं,  तो ऐसे लोगों को Hacker कहा जाता है।

क्या आप जानते हैं कि आज के समय दुनिया का सबसे बड़ा Hacker कौन है? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा Hacker कौन है। इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा Hacker ग्रुप कौन सा है, और वह क्यों चर्चा में है।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा Hacker कौन है:

दुनिया का सबसे बड़ा Hacker कौन है?

मित्रों दुनिया का सबसे बड़ा Hacker बनने के लिए एक ऊंचे दर्जे का दिमाग तथा out-of-the-box सोचने की क्षमता होनी चाहिए, और यह सारी खूबियां Kevin Mitnic में थी।

Kevin Mitnic दुनिया का सबसे बड़ा Hacker है। Kevin Mitnic  ने मात्र 14 साल की उम्र  ऐसे ही बड़ी-बड़ी कंपनियों की Computer Hack कर लिए थे। केवल Computer उन्होंने  बस डिपो के सर्विस सिस्टम को भी Hack कर लिया था, जिसके अंतर्गत में फ्री टिकट लेकर के  हमेशा बस से सफर करते थे, और उन्होंने अपने टेलीफोन लाइन को भी Hack कर लिया था, जिसके कारण ने कभी भी अपने टेलीफोन का बिल नहीं चुकाना पड़ा।

हालांकि इसके कारण उन्हें तकरीबन कुल मिलाकर के 6 साल जेल में रहना पड़ा था, लेकिन आज के समय में आजाद है तथा अपनी खुद की Technology फर्म चलाते हैं उनकी फर्म का नाम नो Knowbee4 है और आज के समय मिटनिक एक सिक्योरिटी कंसलटिंग फर्म में काम करते हैं, तथा  उसी कंपनी में चीफ hacking ऑफिसर के तौर पर कार्यरत हैं।

Kevin Mitnic कौन है?

Kevin Mitnic एक अमेरिकन नागरिक है, और उनका जन्म 6 अगस्त 1963 को लॉस एंजिलिस में हुआ था। उनके माता-पिता बताते हैं कि Kevin Mitnic का दिमाग बचपन से ही  खुराफाती था। और वह किसी भी काम को करने का सीधा तरीका नहीं ढूंढते थे बल्कि हमेशा उलटे तरीकों से सीधा काम करने की कोशिश करते थे।

उनकी यह आदत उनके माता-पिता को सबसे ज्यादा बेचैनी में डाल देती थी, और यह वही  आदत थी कि वह किसी भी चीज में कमी ढूंढ करके उस कमी का फायदा उठाने लगते थे। इस मानसिकता की वजह से उनके माता-पिता भी  Kevin Mitnic से  परेशान रहने लगे।

Kevin Mitnic जब 12 साल के थे तब वह बस की सहायता से स्कूल जाते थे उस समय स्कूल जाने के लिए एक टिकट लगता था, जिसमें कंडक्टर ने छेद कर देता था, और  वह  छेद एक  निश्चित जगह किया जाता था, ताकि कोई भी दूसरे व्यक्ति उस टिकट का इस्तेमाल ना कर सके।

इसके लिए वह कंडक्टर पंच होल मशीन इस्तेमाल करता था  Kevin Mitnic ने इसमें कमी ढूंढ ली तथा उसने कंडक्टर से बात करते हुए यह कहा कि उसे अपने स्कूल के प्रोजेक्ट के लिए बंच होल मशीन चाहिए।

एक 12 साल के बच्चे से कंडक्टर किसी भी होशियारी की उम्मीद नहीं कर सकता था, इसलिए उसने बता दिया कि बंच होल मशीन कहां मिलती है। इसके पश्चात Kevin Mitnic ने अगले  20 सालों तक कभी भी टिकट का पैसा नहीं दिया।

इसके बाद में Kevin Mitnic में मात्र 15 वर्ष की आयु में टेलीफोन लाइन को Hack कर लिया और उन्होंने न केवल टेलीफोन लाइन Hack करके फ्री में फोन कॉल करना शुरू कर दिया था, बल्कि उन्होंने अपना नंबर छुपाना भी सीख लिया था, तथा अपने फोन नंबर पर आने वाले बिल को किसी दूसरे नंबर पर भेजना भी सीख लिया था। उन्हें यह सारे काम एक मनोरंजन लगते थे उन्हें नहीं पता था कि यह कानूनन अपराध है।

Kevin Mitnic ने hacking कहां से सीखी?

Kevin Mitnic के hacking सीखने की शुरुआत उसके स्कूल से ही हो गई थी।  जेम्स मुनरो स्कूल से उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की थी। तथा  वहां पर उन्हें  हाई स्कूल के अंदर रेडियो ऑपरेटर बना दिया गया था, जहां उन्होंने अपने तेज दिमाग से यह समझ लिया था कि रेडियो तरंगे किस प्रकार काम करती हैं।

सन 1979 में उन्होंने   मात्र 16 साल की उम्र में पहली बार  एक Computer के द्वारा Digital Computer Equipment के 40 Computer Hack कर लिए थे। इसके ठीक 2 साल बाद में उन्होंने Pacific Bell कंपनी के मेनफ्रेम कॉसमॉस Computer सिस्टम को Hack कर लिया था, जिसके कारण उन्होंने  Pacific Bell कंपनी के सिस्टम को Hack करके वहां पर आने जाने वाले कॉल को कंट्रोल करने का काम किया था।

यह सारे काम Mitnic अपने दोस्त के साथ में करता था, तथा उस दोस्त ने अपने किसी दोस्त को Mitnic के किए जाने वाले सारे कामों के बारे में बताया था, जिसके कारण Mitnic  ke दोस्त के दोस्त ने पुलिस को सारी जानकारी दे दी और Mitnic गिरफ्तार हो गया, जिसके बाद उसे 3 महीने की जेल हुई जेल से बाहर आकर उसने नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी के सिस्टम सॉफ्टवेयर को Hack कर लिया।

इसके बाद में Kevin Mitnic ने और भी कई अन्य कंपनीज के System Software, LAN Network, तथा Internal System को Hack कर लिया था, इसके पश्चात उन्होंने IBM तथा NOIKA के Mainframe System को भी Hack कर लिया था, जिसके बाद में उन्हें काफी बड़ी सजा हुई। लेकिन आज के समय Kevin Mitnic ने Illegal hacking का काम बंद करके एक  खुद की Security Firm खोली और जिसका नाम Mitnic Security Consulting है।  वहां पर वे Chief Hacking Officer के तौर पर काम करते हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा Hacker Group कौन सा है?

मित्रों, आज के समय Anonymous एक Decentralized International Activist Group है, जो कि hacking का काम करता है।  यह ग्रुप अंतर्देशीय सरकारों तथा सिक्योरिटी एजेंसीज के जानकारियों को चुराने का काम करता है, और उनकी जानकारियों को Public Domain में अवेलेबल करवा देता है। फिलहाल के चल रहे रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच में उन्होंने रूस की सुरक्षा एजेंसी के ऊपर साइबर अटैक किया था, जिसको लेकर के वे चर्चा में है।

Also read:

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है। इसी के साथ हमने Kevin Mitnic के बारे में भी जानकारी हासिल करी। तथा उनके द्वारा किए गए साइबर अटैक्स तथा hacking के बारे में आपको जानकारी प्रदान करी। इसके आलावा आपको यह बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है। हमने आपको यह भी बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा Hacker ग्रुप कौन सा है।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा Hacker कौन है।

धन्यवाद।

Faq

भारत का सबसे बड़ा हैकर कौन है?

Kevin Mitnic दुनिया का सबसे बड़ा Hacker है।

हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

Hacker 3 कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Hacker in Hindi)
1. White Hat Hackers
2. Black Hat Hackers
3. Gray Hat Hackers

हैकर बनने से क्या होता है?

हैकिंग किसी भी कंप्यूटर या अन्य सॉफ्टवेयर सिस्टम में किसी भी दुर्भावनापूर्ण कार्य या गतिविधि को करने के लिए कमजोरियों की खोज करने की प्रक्रिया है। और जो व्यक्ति ऐसी कोई भी गतिविधि (हैकिंग) करते हैं उन्हें हैकर कहा जाता है।

Leave a comment