भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? | bharat ka rashtriy khel

नमस्कार दोस्तों, प्रत्येक देश का एक राष्ट्रीय खेल होता है, और इस राष्ट्रीय खेल का चुनाव प्रत्येक देश के अंतर्गत अनेक मापदंडों को देखकर किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है। यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तथा आप जानना चाहता है कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है, तो हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट के अंतर्गत हम जानने वाले हैं, कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है, इसके अलावा भारत के राष्ट्रीय खेल में पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? | Which is the national sport of India?

यदि आप जानना चाहते हैं कि बात का राष्ट्रीय खेल कौन सा है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि बात का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। अनेक लोगों का यह भी मानना होता है कि भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है, लेकिन भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट में होने की बजाय हॉकी है।

क्या हॉकी ही भारत का राष्ट्रीय खेल है? | Is hockey the national sport of India?

भारत का राष्ट्रिय खेल हॉकी
हॉकी की शुरुआत  4000 साल पहले
हॉकी में कितने खिलाडी होते हैं 11
हॉकी खेल की शुरुआत कहा से हुई मिश्र से मानी जाती हैं

यदि आप कहीं पर भी भारतीय राष्ट्रीय खेल के बारे में पढ़ते हैं, तो आपको वहां पर यह देखने को मिलता है क्योंकि ही भारत का राष्ट्रीय खेल है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि राष्ट्रीय खेल मंत्रालय के द्वारा हाल ही में यह घोषित किया गया है, कि भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है। हालांकि जब भी भारत के राष्ट्रीय खेल की बात होती है तो ऐसा बोला जाता है, कि वह कि भारत का राष्ट्रीय खेल है।

hamara rashtriya khel
इंडिया का राष्ट्रीय खेल | india ka national game kaun sa hai

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, यह बात सही भी है, तथा गलत भी है, इसके बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

यदि आपको किसी भी कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह प्रश्न पूछा जाता है, कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है। यदि आपको उस ऑप्शन के अंतर्गत हॉकी का ऑप्शन देखने को मिलता है तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके अलावा यदि आपको प्रश्न पेपर के अंतर्गत यह ऑप्शन देखने को मिलता है, कि भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, या फिर अभी भारत का कोई राष्ट्रीय खेल नहीं है, तो आपको उस ऑप्शन का चयन करना है।

क्या क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल है ?

अनेक लोगों के मन में यह भी सवाल रहता है, कि क्या क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल है लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी ही है।

क्रिकेट के राष्ट्रीय खेल होने की बात काफी ज्यादा सामने आती है, इसके पीछे का मुख्य कारण यही है, कि क्रिकेट भारत के अंतर्गत काफी ज्यादा पॉपुलर है, भारतीय क्रिकेट टीम लगातार विश्व स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करती है, इसके अलावा भारतीय क्रिकेट बोर्ड के द्वारा आईपीएल जैसी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का भी आयोजन करवाया जाता है। तो यही कुछ कारण है जिसकी वजह से अनेक लोगों का यह मानना है कि क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल है।

Also read:

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जाना की बात का राष्ट्रीय खेल कौन सा है, हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के राष्ट्रीय खेल (bharat ka rashtriya khel kaun sa hai) से जुड़ी हर जानकारी को शेयर किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई, तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें। इसके अलावा इस विषय के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

FAQ

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी नहीं तो क्या है?

हालांकि आम लोग ऐसा सोचते हैं लेकिन हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है। इसके बाद अगर आप कबड्डी के बारे में पूछें तो जवाब भी नहीं है। हॉकी की तरह भारतीय कबड्डी टीम ने भी दुनिया में अपने देश का नाम रौशन किया है. भारतीय टीम ने अब तक सभी विश्व कप स्पर्धाओं में जीत हासिल की है और एशियाई खेलों में सात स्वर्ण पदक जीते हैं।

हॉकी के जादूगर का क्या नाम है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के नाम पर देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान अपने नाम किया है। आज से राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के नाम मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार होगा। जब देश अपनी हॉकी टीम को ओलंपिक में प्रोत्साहित कर रहा है, तब ध्यानचंद के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

ध्यानचंद पुरस्कार की स्थापना कब की गई थी?

1991-92 में स्थापित, यह पुरस्कार पहले एक खिलाड़ी को एक वर्ष में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता था।

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल क्यों कहा जाता है?

भारतीय खिलाड़ियों ने इस खेल में खूब नाम कमाया है। 1928 से 1956 तक, भारत ने ओलंपिक खेलों में लगातार छह स्वर्ण पदक जीते। इसलिए हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है।

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। 29 अगस्त को मनाने की वजह यह है कि इस दिन भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद कुशवाहा का जन्म हुआ था। मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहा जाता है।

HomepageClick Hear